2020 में आई शाहरुख खान की पहली वेब सीरीज! हर एपिसोड में 30 सेकेंड का काम

0

मुंबई।

शाहरुख खान साल 2018 में ‘जीरो’ लेकर आए. आनंद एल राय के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म से उन्हें बहुत उम्मीदे थीं. अनुष्का शर्मा-कैटरीना कैफ जैसी एक्ट्रेस होते हुए भी फिल्म डिजास्टर साबित हुई. इस फिल्म की असफलता ने उन्हें तोड़ दिया और उन्होंने लगभग 5 साल बड़े पर्दे से दूरी बनाए रखी. इस बीच उन्होंने ‘रॉकेट्री’ और ‘लाल सिंह चड्ढा’ में कैमियो किया. साल 2023 में आई ‘पठान’ ने उनका खोया हुआ स्टारडम दिलाया. इसी साल उन्होंने ‘जवान’ और ‘डंकी’ जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में भी दी.

लेकिन शायद ही किसी को पता हो कि इस बीच उन्होंने एक वेब सीरीज में भी काम किया. इस वेब सीरीज के हर एपिसोड की शुरुआत शाहरुख से ही हुई. इस सीरीज को कबीर खान ने डायरेक्ट किया. शाहरुख ने इस वेब सीरीज के लिए कितनी फीस ली?

इसका खुलासा खुद डायरेक्टर कबीर खान ने किया. कई एक्शन फिल्मों को बना चुके कबीर ने सीरीज ‘द फॉरगॉटन आर्मीः आजादी के लिए’ का डायरेक्शन किया था. 5 एपिसोड की इस सीरीज ऑडियंस ने खूब पसंद किया.

यह सीरीज जनवरी 2020 में रिलीज ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हुई थी. सीरीज में सनी कौशल और शरवरी वाघ ने लीड रोल निभाया था. इसमें टी.जे भानु, करनवीर मल्होत्रा, रोहित चौधरी जैसे कलाकार थे.

‘द फॉरगॉटन आर्मी: आजादी के लिए’ में शाहरुख खान ने भी अप्रत्यक्ष तौर पर काम किया. वह इसमें स्क्रीन पर नहीं दिखे. वह बतौर नरैटर इस सीरीज का हिस्सा बने. हर एपिसोड में 30 सेकेंड का नरेशन, जिसे शाहरुख ने नरैट किया.

खास बात यह है कि शाहरुख खान ने ‘द फॉरगॉटन आर्मी: आजादी के लिए’ में बिना पैसों के काम किया था. कबीर खान ने मैशेबल इंडिया को इंटरव्यू में इसका खुलासा किया. उन्होंने बताया कि सीरीज के हर एपिसोड में 30 सेकंड का एक इंट्रो था.

यह इंट्रो उस एपिसोड का ऐतिहासिक संदर्भ बताता है. उन्होंने कहा, “मैंने सोचा कि किससे पूछना चाहिए. फिर लगा शाहरुख को यह करना चाहिए. मैंने उन्हें फोन किया और उन्होंने बिना देर किए नरैट करने के लिए हामी भर दी.

कबीर खान और शाहरुख खान ने किसी प्रोजेक्ट के लिए पहली बार साथ काम किया था. कबीर ने शाहरुख की सरहाना की. वहीं, कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया कि शाहरुख ने ‘रॉकेट्री’ और ‘लाल सिंह चड्ढा’ में भी काम करने के लिए कोई फीस नहीं ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *