स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर कार्यान्वयन के लिए सीएचओ की हुई बैठक

0

रायपुर, 17 नवंबर 2022\ जिले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की समीक्षा बैठक और सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर) की बैठक का आयोजन किया गया इस बैठक का उद्देश्य जिले में संचालित स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर कार्यान्वयन और जरूरतमंद तक स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाना था।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने सीएचओ को निर्देश दिए कि केंद्र पर आने वाले हर व्यक्ति जो 30 वर्ष से ऊपर का है उसकी गैर संचारी रोग की स्क्रीनिंग सुनिश्चित करें साथ ही डाटा को नियमित रूप से अपडेट रखें, केंद्र और राज्य सरकार से प्राप्त होने वाले निर्देशों का समय सीमा में क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। स्वास्थ्य सुविधाओं को घर तक पहुंचाने के लिए हाट बाजार जैसी योजनाओं का क्रियान्वयन बेहतर ढंग से किया जाये। इसमें भी विभाग अपनी समस्त गतिविधियों और केंद्रों पर होने वाली गतिविधियों की जानकारी लोगों तक प्रसारित करें ताकि कोई भी व्यक्ति सरकार द्वारा दी जा रही निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के लाभ से वंचित ना रहे।
बैठक की जानकारी देते हुए गैर संचारी रोग के जिला सलाहकार डॉ. सृष्टि यदु ने बताया: “जिले में चल रहे राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन और त्वरित रिपोर्टिंग को लेकर बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक के तहत गैर संचारी रोग कार्यक्रमों की प्रगति एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के द्वारा की जा रही गतिविधियों की प्रगति के साथ-साथ टेलीमेडिसिन के माध्यम से हो रही गतिविधियों और फॉलोअप की जानकारी ली गई। साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन और जरूरतमंदों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के उद्देश्य से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा भी की गई।“
बैठक की अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी और संचालन जिला कार्यक्रम प्रबंधक मनीष मेजरवार ने किया। बैठक में जिला नोडल अधिकारी क्षय रोग डॉ. अविनाश चतुर्वेदी जिला डाटा प्रबंधक निशा मणि साहू, समस्त जिला सलाहकार एवं समस्त सीएचओ उपस्थित रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *