अमित मित्रा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र, GST परिषद की बैठक बुलाने का आग्रह

0

नई दिल्ली,17 नवम्बर 2022\ पश्चिम बंगाल के पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा ने बुधवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से जीएसटी परिषद की बैठक तत्काल बुलाने का आग्रह किया. परिषद की बैठक जून के बाद से नहीं हुई है. वर्तमान में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के प्रधान मुख्य सलाहकार मित्रा ने सीतारमण को लिखे पत्र में कहा कि नियमों के तहत जीएसटी (माल एवं सेवा कर) परिषद की बैठक वित्त वर्ष के दौरान हर तिमाही होनी है.

सीतारमण की अध्यक्षता में जीएसटी परिषद की बैठक 28-29 जून को चंडीगढ़ में हुई थी. उसके बाद अगस्त में बैठक मदुरै में प्रस्तावित थी, लेकिन वह नहीं हुई. मित्रा ने पत्र में लिखा है, ‘‘…बैठक के प्रावधान का घोर उल्लंघन करते हुए, आपने पिछले साढ़े चार महीनों में परिषद की एक भी बैठक नहीं बुलाई है. पश्चिम बंगाल के वित्त राज्यमंत्री या जीएसटी परिषद के किसी अन्य सदस्य को इसके किसी कारण को लेकर सूचना भी नहीं दी गई.”

उन्होंने यह भी कहा कि जीएसटी दर को युक्तिसंगत बनाने और कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर माल एवं सेवा कर लगाने के बारे में मंत्रियों के दो समूह अब तक अपनी रिपोर्ट नहीं दे पाए. दर को युक्तिसंगत बनाने पर मंत्री समूह की अंतरिम रिपोर्ट में जरूर जून में सौंपी गयी.”

मित्रा ने लिखा है, ‘‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप तत्काल जीएसटी परिषद की बैठक बुलाएं. मैं आपसे दो मंत्री समूह में एक साल से अधिक समय से लंबित महत्वपूर्ण मामलों पर आम सहमति से अंतिम निर्णय लेने का भी आग्रह करता हूं.”

उन्होंने यह भी कहा कि बैठक से जुड़े नियमों का पालन नहीं करना उस संघीय संस्थान को गंभीर रूप से कमजोर करने का मामला है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *