कौन है 2019 का सबसे अमीर सांसद? टॉप-5 में एक भी BJP के नहीं; देखें लिस्ट

0

नई दिल्ली।

लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. क्या आपको पता है कि 2019 में लोकसभा चुनाव जीतने वाले सांसदों में सबसे अमीर कौन था? बीजेपी ने भले ही सबसे ज्या सीटें जीती हों, लेकिन अमीर सांसदों की सूची में टॉप-5 में उसके एक भी सांसद नहीं थे. आइये आपको बताते हैं, 2019 के टॉप-5 अमीर सांसद कौन थे…

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर (ADR) की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2019 में सांसद बनने वाल टॉप 5 अमीर नेताओं में पहले नंबर पर कांग्रेस सांसद नकुलनाथ थे. मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा से चुनाव जीतने वाले नकुल नाथ ने कुल 660 करोड़ रुपए की संपत्ति बताई थी. वह मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे हैं.

अमीर सांसदों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर एच. वसंत कुमार (H Vasanthakumar) थे. कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतने वाले कुमार के पास 2019 में 417 करोड़ रुपए की संपत्ति थी. कन्याकुमारी से जीतने वाल वसंत कुमार तमिलनाडु कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं और उद्योगपति हैं.

तीसरे नंबर पर कांग्रेस के टिकट पर बेंगलुरु ग्रामीण सीट से चुनाव जीतने वाले डीके सुरेश (DK Suresh) थे. उन्होंने अपने चुनावी हालतनामी में बताया था कि वह 338 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक थे. सुरेश ने भाजपा नेता अश्वथनारायण गौड़ा (Ashwathnarayan Gowda) को मात दी थी.

टॉप 5 अमीर सांसदों की सूची में चौथे नंबर पर वाईएसआरसीपी नेता कानूमुरू रघुराम कृष्णा राजा (Kanumuru Raghurama Krishna Raja) थे, जिनके पास 325 करोड़ रुपए की संपत्ति थी. उन्होंने आंध्र प्रदेश की नरसापुरम सीट से जीत हासिल की थी और लोकसभा में पहुंचे थे.

अमीर सांसदों की सूची में पांचवें नंबर पर तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के नेता जयदेव गल्ला (Jayadeva Galla) थे, जिन्होंने आंध्र प्रदेश की गुंटूर सीट से कड़े मुकाबले में जीत हासिल की थी. उनके पास 2019 में 305 करोड़ रुपए की संपत्ति हुआ करती थी. गल्ला चर्चित उद्योगपति हैं और अमरा राजा बैटरीज कंपनी के मालिक हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें