आईएसबीटी को वरिष्ठजन व दिव्यांग फ्रेंडली बनाएँ – कलेक्टर चौहान

0

ग्वालियर।

अंतर्राज्यीय बस अड्डे (आईएसबीटी) को बाधा रहित अर्थात वरिष्ठजन एवं दिव्यांग फ्रेंडली बनाएँ। प्रयास ऐसे हों कि आईएसबीटी के हर हिस्से में दिव्यांगजन की व्हीलचेयर व ट्राइस्किल पहुँच सके। इस आशय के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रुचिका चौहान ने दिए। वे शनिवार को नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह के साथ निर्माणाधीन आईएसबीटी का निरीक्षण करने पहुँची थीं। उन्होंने शहर के अन्य निर्माण कार्यों का भी भ्रमण के दौरान जायजा लिया। चौहान ने निर्माण कार्यों में संलग्न कामगारों से 7 मई को मतदान करने की अपील भी इस अवसर पर खासतौर पर की। निरीक्षण के समय स्मार्ट सिटी की सीईओ नीतू माथुर भी मौजूद थीं।

 

कलेक्टर चौहान और नगर निगम आयुक्त सिंह ने जलालपुर स्थित नवीन कचरा ट्रांसफर स्टेशन, सीवर ट्रीटमेंट प्लांट, वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट और सीएमडी वेस्ट प्लांट, मानपुर आवासीय परिसर के आवास, महाराज बाड़ा पर निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग सहित शहर में चल रहे अन्य निर्माण कार्य भी देखे। इस दौरान कलेक्टर चौहान ने सभी कार्यों की प्रक्रिया को समझा और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

नवीन कचरा ट्रांसफर प्लांट पर शहर से एकत्रित होकर आने वाले कचरे को किस प्रकार कचरा ट्रांसफर स्टेशन पर अलग-अलग किया जाता है। इसकी पूरी प्रक्रिया को कलेक्टर चौहान ने बारीकी से समझा। साथ ही सीवर ट्रीटमेंट प्लांट और वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के संचालन की प्रक्रिया देखी। उन्होंने जलालपुर क्षेत्र में स्थित सीएमडी वेस्ट प्लांट का निरीक्षण कर जाना कि किस प्रकार शहर से एकत्रित कर लाए गए सीएमडी वेस्ट को यहां पर उपयोग में लाया जा रहा है।

 

कलेक्टर चौहान ने महाराज बाड़ा पर निर्माणाधीन मल्टी लेवल पार्किंग के काम में तेजी लाने के निर्देश एलएण्डटी कंपनी के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि इस पार्किंग से महाराज बाड़ा क्षेत्र के बाजारों में यातायात सुगम होगा। कलेक्टर चौहान ने मानपुर आवासीय योजना के फ्लैट देखे और आवंटन की प्रक्रिया समझी। साथ ही लोगों को मतदान का महत्व समझाया।

 

अपर आयुक्त विजय राज व आर के श्रीवास्तव व सिटी प्लानर पवन सिंघल सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी इस अवसर पर मौजूद थे।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *