आचार संहिता का पालन करें और आपसी भाईचारे के साथ मनाएँ सभी त्यौहार

0

ग्वालियर ।

लोकसभा आम चुनाव के मद्देनजर लागू आदर्श आचार संहिता का पालन करें और आपसी भाईचारा, शांति एवं सद्भाव के साथ पारंपरिक ढंग से रंगों के पर्व होली सहित सभी त्यौहार मनाएँ। इस आशय का आह्वान कलेक्टर रुचिका चौहान ने जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में किया। शांति समिति की बैठक होली, गुड फ्राइडे, ईद-उल-फितर, गुड़ी पड़वा, नवदुर्गा महोत्सव, रामनवमी, चैती चाँद इत्यादि त्यौहारों को ध्यान में रखकर बुलाई गई थी। कलेक्टर चौहान ने कहा कि होली प्रेमभाव से खेलें, किसी के साथ जबरदस्ती न करें। खासतौर पर महिलाओं के साथ होली के नाम पर अनुचित व्यवहार न हो, अन्यथा पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

बैठक में पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह एवं अपर कलेक्टर अंजू अरूण कुमार भी मौजूद थीं। साथ ही संत कृपाल सिंह व चेम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष प्रवीण अग्रवाल सहित सर्वश्री काजी तनवीर, रामविलास गोस्वामी, बसंत गोडियाले, एम एल अरोरा, डॉ. राजकुमार दत्ता, अमर सिंह माहौर, राजू फ्रांसिस, अख्तर हुसैन कुर्रेशी, हरिओम शर्मा, डेनियल फ्रांसिस व विनायक गुप्ता सहित अन्य सदस्यगण एवं संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

शनिवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर चौहान एवं पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि वर्तमान में  आचार संहिता एवं धारा-144 लागू है इसलिये परंपरा से हटकर धार्मिक जुलूस इत्यादि आयोजन न किए जाएँ। यदि कोई आयोजन करना हो तो उसकी पूर्व में ही अनुमति अवश्य ले लें। साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग के लिये भी पृथक से अनुमति ली जाए। निर्धारित तीव्रता में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करने पर भी विशेष बल दिया गया।

कलेक्टर चौहान ने नगर निगम के अधिकारियों को त्यौहारों के दौरान मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर व गुरूद्वारों सहित अन्य पूजा घरों के आस-पास साफ-सफाई इत्यादि के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिये। साथ ही त्यौहारों के दौरान बिजली कटौती न करने और फायर ब्रिगेड को तैयार रखने की हिदायत भी संबंधित अधिकारियों को दी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि होलिका पर्व पर पेयजल की सप्लाई समय से की जाय, ताकि होली खेलने के बाद शहरवासियों को नहाने – धोने के लिये पानी मिल सके। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि होलिका पर सभी अस्पतालों में चिकित्सकों की राउण्ड द क्लॉक ड्यूटी लगाएँ। साथ ही एम्बूलेंस को चाक-चौबंद रखें। कलेक्टर ने नगर निगम के कंट्रोल रूम में होली के दौरान सभी विभागों के अधिकारियों की संयुक्त टीम तैनात करने के निर्देश भी दिए।

कलेक्टर चौहान ने शांति समिति की बैठक के माध्यम से जिलेवासियों से आग्रह किया है कि होलिका दहन में पूरी सावधानी बरतें। बिजली, टेलीफोन व केबिल वायर के नीचे व नजदीक होलिका दहन न किया जाय। उन्होंने कहा इस साल कम वर्षा होने से बाँध खाली हैं और शहर पानी की कमी से जूझ रहा है। इसलिए होली सहित अन्य त्यौहारों पर पानी का अपव्यय न करें। प्राकृतिक रंग-गुलाल से होली खेलें। कलेक्टर ने खदानों इत्यादि के गड्डों में भरे पानी में बच्चों को होली खेलने से रोकने का आग्रह भी बैठक में किया।

पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि होली पर्व पर पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। शहरभर में लगभग 1200 पुलिस जवान तैनात किए जायेंगे। सामाजिक सदभाव बिगाड़ने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। वाहन चालकों की ब्रीथ एनालाइजर के जरिए जाँच की जायेगी। इसलिए कोई भी नशा करके वाहन न चलाए। दुपहिया वाहनों पर तीन लोग बैठकर नहीं जा सकेंगे। पुलिस होली के दौरान ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रखेगी। उन्होंने शांति समिति की बैठक के माध्यम से जिलेवासियों से अपील की कि सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली भ्रामक खबरों से बचें। खबर का सत्यापन अवश्य करें। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सोशल मीडिया पर गलत संदेश व वीडियो फॉरवर्ड करने वालों के खिलाफ पुलिस कठोर कार्रवाई करेगी।

सभी को मतदान के लिये प्रेरित करें – चौहान

कलेक्टर रुचिका चौहान ने बैठक में कहा कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था की मजबूती के लिये अधिक से अधिक मतदान होना आवश्यक है। पिछले विधानसभा व लोकसभा चुनाव में ग्वालियर जिले में मतदान का प्रतिशत प्रदेश में सबसे कम रहा है। हम सब मिलजुलकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिये मतदाताओं को वोट डालने के लिये जागरूक करें। उन्होंने शांति समिति के सभी सदस्यों से आह्वान किया कि लोकसभा आम निर्वाचन के तहत आगामी 7 मई को होने वाले मतदान में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं सहित सभी मतदाताओं को आवश्यक रूप से मतदान करने के लिये प्रेरित करें। सभी लोग मतदाता सूची में अपना नाम देखें। यदि नाम नहीं हो तो निर्धारित फॉर्म भरकर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाएँ।

अमर शहीद भगतसिंह, राजगुरु व सुखदेव को दी गई श्रद्धांजलि  

शांति समिति की बैठक के अंत में दो मिनट का मौन रखकर महान क्रांतिवीर एवं अमर शहीद सरदार भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव को श्रद्धांजलि दी गई।  23 मार्च को देश के तीन महान देशभक्तों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को फांसी दी गई थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *