बारिश और ओलावृष्टि से कितना नुकसान हुआ फसलों को

0

कोरबा। सोमवार को दोपहर बाद मौसम बिगडऩे के बाद तेज बारिश और ओलावृष्टि की घटना जिले के कई क्षेत्रों में हुई। रात में भी बारिश ने अपने तेवर दिखाए। इन कारणों से बड़े हिस्से में इस सीजन की फसल को नुकसान होने की खबर है। नुकसान का सर्वे करने के लिए कृषि विभाग की टीम लगी हुई है। उससे प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर इस मामले में अगली कार्रवाई की जाएगी।

लगभग 40 डिग्री के तापमान के बीच मौसम ने अचानक करवट क्या ली, हर तरफ मुश्किलें पैदा हो गई। छत्तीसगढ़ में सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम खराब होने का असर कोरबा जिले में जमकर हुआ। दो दिन पहले दोपहर में अचानक मौसम ने अपना रंग बदला और फिर कुछ घंटे बाद न केवल बारिश हुई बल्कि ओले भी गिरे। पोड़ी उपरोड़ा अनुविभाग के अंतर्गत आने वाले पसान और उसके आसपास के क्षेत्र में सामान्य और उससे बड़े आकार के ओले गिरे। यह सिलसिला कोई थोड़ी देर के लिए नहीं बल्कि 10 मिनट से भी उपर जारी रहा, इस तरह की जानकारी है। जिस तरह की तस्वीरें मौके से प्राप्त हुई उससे पता चलता है कि प्रकृति किस कदर अपने रंग बदल रही है। पसान से लेकर पिपरिया और उसके निकटवर्ती क्षेत्रों में सडक़ के साथ-साथ किसानों खेत और बाडिय़ों में सफेद चादर सी बन गई। यह सब ओला गिरने से हुआ। पसान के साथ ही जिले के अन्य विकासखंडों में कई इलाके इस घटना के कारण प्रभावित हुए। दावा है कि रबी सीजन की फसल लेने और बागवानी फसल की पैदावार करने वाला वर्ग इस आपदा के कारण परेशान है। उसे काफी नुकसान हुआ। समाचार माध्यमों के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पूरा घटनाक्रम उजागर हुआ और इसके माध्यम से प्रशासन तक बात पहुंचाई गई। लोकसभा चुनाव के दौर में हुए घटनाक्रम से राजनीतिक दल से जुड़े लोग भी फौरी तौर पर सक्रिय हुए और प्रभावित किसानों की सुध लेने की कोशिश की। इसके माध्यम से यह दिखाने का प्रयास किया जा रहा है कि मौजूदा परिस्थितियों में जो चीजें सामने हैं उसके लिए हम संवेदनशीलता के साथ जुटे हुए हैं।

रिपोर्ट के आधार पर करेंगे कार्यवाही
बारिश और ओलावृष्टि जैसी घटना को लेकर कृषि विभाग सजग है। दो दिन पहले जिले के कई इलाकों में ऐसी घटना को लेकर चिंता जताई गई है। फसलों को क्या कुछ नुकसान हुआ है, इसका मैदानी सर्वेक्षण करने के लिए हमारे सभी आरएईओ लगे हुए हैं। उनकी ओर से आज शाम तक जिला कार्यालय को रिपोर्ट मिलने की संभावना है। इस आधार पर मामलों में क्षतिपूर्ति का निर्धारण करने संबंधी कार्यवाही की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *