घर में कितना सोना रख सकते हैं? देखिए नई गाइडलाइन

0

नई दिल्ली,15 दिसम्बर 2022\  वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की एक हालिया रिपोर्ट से पता चला है कि भारत ने 2022 की तीसरी तिमाही में 85,010 करोड़ रुपये का 191.7 टन सोना खरीदा और सकारात्मक सोने के निवेश के आंकड़े पोस्ट करके अंतरराष्ट्रीय सोने के निवेश के रुझान को भी झुकला दिया।

Q3 2022 के लिए भारत की सोने की मांग 14 प्रतिशत बढ़कर 191.7 टन हो गई। Q3 2021 में मांग 168 टन थी। लेकिन इससे एक और सवाल भी उठता है। घर में कितना सोना रख सकते हैं?

कानून क्या कहता है?

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पहले अपने अधिकारियों को निर्देश जारी किया था कि वे व्यक्तियों से उनके लिंग, वैवाहिक स्थिति और परिवार के सदस्य के रूप में संबंध के आधार पर एक निश्चित सीमा तक किसी भी सोने के गहने और आभूषण को कर छापे के दौरान जब्त न करें। देखा जाए तो भारत में सोने के आभूषण या गहने रखने की कोई सीमा नहीं है।

हालांकि, 11 मई, 1994 की एक आयकर अधिसूचना के अनुसार, भारत में विवाहित महिलाएं बिना किसी सबूत के 500 ग्राम तक सोने के आभूषण और गहने रख सकती हैं। अविवाहित महिलाओं के लिए, वे घर पर फिजिकल सोने की 250 ग्राम अधिकतम मात्रा रख सकती हैं। पुरुषों को उनकी वैवाहिक स्थिति के बावजूद केवल 100 ग्राम तक रखने की अनुमति है।

आवश्यक आय प्रमाण के बिना इन सीमाओं से परे रखी गई कोई भी चीज जांच और संभावित जब्ती के अधीन होगी। टैक्स से संबंधित जानकारी देने वाले प्लेटफॉर्म चार्टर्ड क्लब के मुताबिक, सोने के सिक्कों और बार को जब्त किया जा सकता है, भले ही वे निर्दिष्ट सीमा के भीतर आते हों, अगर उनके अधिग्रहण को साबित करने के लिए कोई आवश्यक दस्तावेज नहीं है।

क्या घर में सोना रखना एक अच्छा विचार है?

निवेश विशेषज्ञों के अनुसार, सुरक्षा चिंताओं और चोरी के जोखिम को देखते हुए फिजिकल गोल्ड को घर में रखना एक अच्छा विचार नहीं है। बता दें कि सोना सिर्फ एक धातु ही नहीं बल्कि भारत के लोगों के लिए एक भावना भी है। यह न केवल एक सुरक्षित निवेश है बल्कि यह हमारे परिवारों की खुशियों को भी बढ़ाता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें