बड़ी खबर! ट्रेन में बदल गया है रात में सोने का नियम

0

नई दिल्ली,15 दिसम्बर 2022\ ट्रेनों से हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं। आज भी अच्छी खासी कमाई करना वाला शख्स भी ट्रेन के ही सफर का आनंद लेना चाहता है। अगर चार दोस्त भी कहीं घूमने जा रहे हों तो वे भी ट्रेन से ही जाना पसंद करेंगे। एक तो ट्रेन हमें अपनेपन का एहसास कराती है और साथ ही कम रुपयों में अच्छी यात्रा कराती है। हालांकि, भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा ट्रेनों में सफर व स्टेशनों पर आने को लेकर भी रूल बनाए गए हैं। इनका सभी लोगों को पालन करना चाहिए। वहीं, बीते कुछ समय पहले रेलवे ने रात के सफर में यात्रा कर रहे लोगों के लिए कुछ बदलाव किए हैं।

सख्त कदम उठाए गए

नए नियम खासतौर पर रात में सफर करने वाले यात्रियों पर लागू होंगे। रेलवे बोर्ड को यात्रियों से कुछ लोगों द्वारा रात में मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने या संगीत सुनने की शिकायत मिलने के बाद यह कदम उठाया गया है। बोर्ड ने निर्णय लिया है कि रात्रि यात्रा के दौरान रात 10 बजे के बाद किसी भी यात्री को मोबाइल पर तेज आवाज में बात करने की अनुमति नहीं होगी और न ही वह तेज आवाज में संगीत सुन सकेगा।

यात्रियों की शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। इसके बाद भी यदि ट्रेन में सो रहे यात्रियों को कोई परेशानी होती है तो इसकी जिम्मेदारी रेल प्रशासन की होगी।

स्टाफ को लेकर भी रेलवे की सख्ती

इसके अलावा तेज आवाज की शिकायत के अलावा लोग रात में लाइट जलाए जाने की भी शिकायत करते हैं। नए नियम के मुताबिक, रात के सफर में रात वाली लाइट को छोड़कर सभी लाइटें बंद रहेंगी। ऐसा न करने पर कार्रवाई की जा सकती है। वहीं, रात में चैकिंग स्टाफ, आरपीएफ, इलेक्ट्रीशियन, कैटरिंग स्टाफ व मेंटेनेंस स्टाफ शांति से काम करेगा। इसको लेकर भी आदेश जारी हुए हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें