तीसरे चरण का मतदान खत्म, शाम पांच बजे तक हुई 60 फीसदी वोटिंग

0

नई दिल्ली। 

लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों की 93 सीटों पर 7 मई को मतदान हुआ। इस चरण में कुल 1331 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। सुबह 7:00 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6:00 बजे संपन्न हुआ। हालांकि, कुछ लोकसभा सीटों पर मतदान शाम 4 बजे ही खत्म हो गया था। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की 10, गुजरात की 25, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, मध्‍यप्रदेश की नौ, असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, पश्चिम बंगाल की चार, दमन दीव और दादरा एवं नगर हवेली की दो सीटों पर मतदान हुआ है। सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे संपन्न हो गया। बिहार में कुछ जगह शाम 4 बजे तक ही मतदान का समय निश्चित किया गया था। शाम पांच बजे तक देशभर में 60 फीसदी मतदान हुआ। असम और बंगाल में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को किस बात का सताया डर, कही

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी कृष्णमूर्ति ने कहा कि “25 मई को दिल्ली में मतदान होगा और इसे लेकर हमने सारी तैयारियां की हैं। मतदान से पहले मतदान केंद्र तैयार हो जाएंगे, इस बार हमने मतदान केंद्रों पर और अधिक सुविधा करने की कोशिश की है। हीटवेव को देखते हुए पीने के लिए ठंडे पानी, वरिष्ठ नागरिकों के लिए पिकअप और ड्रॉप सेवाएं, मदद के लिए स्वयंसेवकों की व्यवसथा की गई है। पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स की अतिरिक्त मात्रा में तैनाती की जाएगी।

सोनिया गांधी ने एनडीए सरकार पर साधा निशाना
कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र की एनडीए सरकार पर निशाना साधा है। सोनिया गांधी ने कहा कि आज देश के हर कोने में युवाओं को बेरोजगारी का सामना करना पड़ रहा है। महिलाओं को अत्याचार का सामना करना पड़ रहा है। दलितों, आदिवासियों, पिछड़े वर्गों और अल्पसंख्यकों को भयानक भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है। सोनिया ने इसके लिए नरेंद्र मोदी की सरकार को​ जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कांग्रेस के पक्ष में वोट करने की लोगों से अपील की। साथ ही कहा कि सभी के उज्ज्वल भविष्य के लिए कांग्रेस को वोट दें और आइए मिलकर एक मजबूत और एकजुट भारत का निर्माण करें।

मालदा में मतदान का बहिष्‍कार, महिलाएं बोलीं- कोई नहीं करता काम

पश्चिम बंगाल के मालदा में लोकसभा चुनाव 2024 के तीसरा चरण की वोटिंग जारी है। मालदा में महिलाओं ने अपने क्षेत्र में विकास के मुद्दों को लेकर विरोध जताते हुए मतदान का बहिष्कार किया। मतदान का बहिष्कार कर रही एक महिला ने कहा, “हमारे क्षेत्र में विकास से जुड़ा कोई ताम नहीं हुआ है, सड़कें, ब्रिज नहीं बनाई गई। क्षेत्र के सांसद विधायक यहां से नदारद हैं। हमारी बातें सरकार को सुननी होंगी। जब तक यहां पर मतदान जारी रहेंगे, हम तब यहां बैठे रहेंगे। हम मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं।”


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *