यूट्यूब से मनोरंजन या बिजनेस…आप पर है निर्भर, इस शख्स ने वीडियो देख शुरू किया कारोबार, आज लगा दी फैक्ट्री

0

बांका।
अमूमन यूट्यूब को लोग मनोरंजन का साधन मानते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे भी लोग हैं, जिनके लिए यूट्यूब लाइफ चेंजिंग साबित हुआ है. लोग यूट्यूब से तरीका सीखकर खुद का धंधा कर रहे हैं और तगड़ी कमाई भी कर रहे हैं. बांका जिला के अमरपुर प्रखंड अंतर्गत भीखनपुर पंचायत स्थित बादशाहगंज मोहल्ले के रहने वाले शत्रुघ्न यादव ने यूट्यूब पर बिस्कुट बनाने का तरीका देखा. इसके बाद उन्होंने इसी आइडिया को अपनाते हुए अपनी खुद की फैक्ट्री खोली. पूरे जिले में बिस्कुट सहित अन्य उत्पाद तैयार कर सालाना लाखों में कमाई कर रहे हैं.

शत्रुघ्न यादव ने लोकल 18 को बताया कि व्यवसाय करने का शुरू से शौक था, लेकिन यह समझ में नहीं आता था कि किस चीज का व्यवसाय करें. हालांकि, यूट्यूब के माध्यम से बिस्कुट बनाने का आइडिया पसंद आया. पूरा सेटअप के लिए 50 लाख की जरूरत थी. इतनी पूंजी जुटाना टेढ़ी खीर साबित हो रही थी. इसके बाद प्रधानमंत्री उद्यमी के तहत लोन के लिए आवेदन किया. आवेदन स्वीकृत होने के बाद 28 लाख का लोन मिला. इसी राशि से बिस्कुट बनाने का धंधा शुरू किया. उन्होंने बताया कि फिलहाल टॉस, पावरोटी, ब्रेड जैसे कई आइटम बनाकर बाजार में सप्लाई कर रहे हैं. आधा दर्जन लोगों को रोजगार भी मिला हुआ है.

हर माह एक लाख तक हो जाती है कमाई
शत्रुघ्न यादव ने लोकल 18 को बताया कि टॉस बिस्कुट को बनाने में मैदा, चीनी, सूजी, डालडा, तेल, कैल्शियम पाउडर, नमक, ग्लूटेन पाउडर आदि की जरूरत पड़ती है. सभी सामग्री को मिलाकर घोल तैयार किया जाता है. इसके बाद हीटर मशीन में डालकर हीट किया जाता है. इस प्रक्रिया के बाद कटर मशीन से साइज के हिसाब से कट कर पुनः ड्राइ करने लिए मशीन में डालकर जाता है. इसके बाद पैकिंग कर मार्केट में सेल कर दिया जाता है. उन्होंने बताया रोजाना एक लाख बिस्कुट तैयार कर लेते हैं. उन्होंने बताया कि 12 पीस का एक पैकेट रहता है. इसपर 8 रुपए खर्च होता है. वहीं, बाजार में 9 रुपए में सेल करते हैं. बिस्कुट की सप्लाई बांका सहित भागलपुर के विभिन्न जगहों पर करते हैं. इससे हर माह एक लाख की कमाई हो जाती है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *