चुभती गर्मी से राहत, छग में बदला मौसम….राजधानी में सुबह से गरज – चमक के साथ बारिश, तापमान में होगी गिरावट

0

रायपुर।
छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। साथ ही राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में बूंदा-बंदी हो रही है। भीषण गर्मी और तेज धूप के बीच लोगों को आज राहत मिली है। इससे तापमान में भी असर पड़ेगा और पारा तीन से पांच डिग्री तक लुढ़क सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में बढ़ते गर्मी के बीच राहत की खबर है। आगामी कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा। रविवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही एक-दो जगहों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात होने और अंधड़ चलने के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। इसके बाद आठ अप्रैल को प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। इस साथ ही अंधड़(वायु गति 40 किमी प्रति घंटा) चलने की संभावना है।

डोंगरगढ़ रहा सबसे गर्म
शनिवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान डोंगरगढ़ में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान अंबिकापुर में 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। साथ ही प्रदेश के पांच-छह इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से पार हो गया है। रायपुर में 41.4, माना एयरपोर्ट में 41.6, बिलासपुर में 40.4, जगदलपुर में 40.2न दुर्ग में 41.2 और राजनांदगांव में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि अब वातावरण में नमी होने की वजह से तापमान में दर्ज की जाएगी।

बारिश के साथ अंधड़ की संभावना
मौसम एक्सपर्ट के अनुसार,दक्षिण छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ, मराठवाड़ा आतंरिक कर्नाटक होते हुए आंतरिक तमिलनाडु के कोमोरिन क्ष्रेत्र तक एक द्रोणिका वायु का असांतत्य औसत समुद्र टल से 0.9 किमी ऊपर बना हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है। इससे रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर संभाग में बारिश होने की ज्यादा संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *