नशे के कारोबारियों का नया ठिकाना बना झारखंड ! 1 सप्ताह में 7 करोड़ का माल जब्त, खेतों में लहलहा रही अफीम की फसल

0

रांची।
झारखंड की रांची पुलिस द्वारा अफीम तस्करी के रूट को चिन्हित कर की गई उसकी नाकेबंदी अफीम तस्करों के मंसूबे पर पुलिस का कामयाब वार साबित हो रही है. रांची के ग्रामीण थाना क्षेत्र और लगभग पूरे खूंटी जिले से इस वर्ष भी हजारों एकड़ जमीन पर अफीम की फसल लहलहा रही है. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के द्वारा पुलिस को जो सैटेलाइट इमेज उपलब्ध करवाया गया है उसमें खूंटी और रांची में हुई अफीम प्लांटेशन की स्पष्ट तस्वीरें सामने आई हैं.

सैटेलाइट इमेज मिलने के बाद एक तरफ तो अफीम की फसल को नष्ट किया जा रहा है वहीं जो अफीम तस्करों के द्वारा अफीम को खेतों से निकाल अब उसे दूसरे राज्यों में भेजने की भी तैयारी है इसे लेकर सीआईडी समेत जिला पुलिस पूरी शिद्दत से जुटी हुई है. झारखंड सीआईडी के डीजी अनुराग गुप्ता ने बताया कि अफीम के खिलाफ लड़ाई में विभिन्न एजेंसियो का सहयोग मिल रहा है. सीआईडी डीजी के अनुसार सैटेलाइट इमेज बेहद साफ मिल रहा है, जिसका फायदा अफीम की फसल को नष्ट करने में मिल रहा है.

अफीम की फसल काफी दुर्गम इलाकों में लगाई गई है, ऐसे में हर जगह पहुंच पाना मुश्किल है, जिस कारण सैटेलाइट इमेज काफी कारगर साबित हो रहे हैं. पिन प्वाइंट पर एक्शन वर्क किया जा रहा है. अफीम के तस्करों के द्वारा खूंटी और रांची के ग्रामीण इलाकों में हजारों एकड़ जमीन में अफीम की फसल उगाई गई थी. अब इसकी फसल को लोकल तस्कर राजस्थान पंजाब और उत्तर प्रदेश के तस्करों की मदद से राज्य से बाहर निकालने की तैयारी में लगे हुए हैं.चुकी पुलिस को सैटेलाइट इमेज के जरिए यह पता चल चुका है कि अफीम की खेती किन-किन इलाकों में की गई है, साथ ही यह तय है कि अफीम को जंगल से बाहर निकालने के लिए तस्करों को राजधानी रांची के किसी न किसी हाइवे का इस्तेमाल करना होगा, ऐसे में रांची पुलिस कप्तान चंदन कुमार सिन्हा के द्वारा खूंटी से निकलने वाले तमाम हाइवे और कनेक्टिंग सड़को की नाकेबंदी कर दी गई है, ताकि नशे के सौदागरों पर कारगार और सटीक कार्रवाई हो.

बता दें की सितंबर 2023 से लेकर 4 अप्रैल 2024 तक 68 नशे के तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. कई तस्करों का राजस्थान सहित दूसरे राज्यों से भी ताल्लुक है. केवल अफीम की बात करें तो एक ही सप्ताह के भीतर लगभग 7 करोड़ रुपए का अफीम डोडा केवल रांची पुलिस के द्वारा जब्त किया गया है जबकि 15 लाख से अधिक का ब्राउन शुगर और दूसरे तरह के नशे के समान भी रांची पुलिस के द्वारा जब्त किया गया है.रांची एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि रांची पुलिस का सामना दो तरह के तस्करों से हो रहा है ,पहले नम्बर पर वो तस्कर हैं जो शहर के भीतर ब्राउन शुगर ,चरस ,गांजा और अफीम की सप्लाई करते हैं वहीं दूसरे नंबर पर अंतर राज्य अफीम तस्कर है जो देश के विभिन्न राज्यों में रांची होते हुए अफीम लेकर जाते हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *