तेज धूप व चिलचिलाती गर्मी से मिलेगी राहत, आने वाले 3 दिनों तक बारिश की संभावना

0

रायपुर।
प्रदेश में भीषण गर्मी से लोग परेशान है. छत्तीसगढ़ का पारा 42 डिग्री पार पहुंच गया है. वहीं इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में बदलाव के संकेत दिए हैं. विभाग के अनुसार 7,8 और 9 अप्रैल को बारिश हो सकती है. प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश, ओलावृष्टि और अंधड़ चलने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञ संजय बैरागी ने बताया कि एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से कोमोरीन क्षेत्र तक 0.9 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है. साथ ही प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी भी आनी शुरू हो गई है.

मौसम विभाग ने इसके प्रभाव से ही रविवार, सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में अंधड़ के साथ बारिश होने व ओलावृष्टि की संभावना जताई है. बारिश के चलते इन दो दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. शनिवार को तपिश काफी ज्यादा रही और रायपुर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा. प्रदेश भर में 42.7 डिग्री सेल्सियस के साथ डोंगरगढ़ सर्वाधिक गर्म रहा.

गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना
शनिवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा और दोपहर की तपिश काफी ज्यादा रही. हालांकि दोपहर बाद मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और कुछ क्षेत्रों में बदली भी छाई. तेज धूप व गर्म हवाओं के चलते इन दिनों गर्मी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. प्रदेश में आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है, तत्पश्चात अगले 3 दिनों में कई स्थानों पर तापमान 3 से 5 डिग्री की गिरावट संभावित है. रविवार को राजधानी रायपुर में आंशिक बादल छाए रहेंगे और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें