दुनिया की 4 ऐसी जगहें, जहां महीनों तक नहीं डूबता सूरज, जाना चाहेंगे आप?

0

दुनिया।

यहां महीनों तक नहीं डूबता सूरज:हमारी दुनिया में ऐसे कई शहर हैं जिनकी कुछ विशेषताएं हैं. ये पूरी दुनिया कई अद्भुत चीजों से भरी हुई है. इसका एक अनोखा पहलू यह है कि हमारी धरती पर एक नहीं बल्कि कुछ ऐसी जगहें हैं, जहां महीनों तक सूरज डूबता ही नहीं है. जहां सूरज नहीं डूबता, वहां रात कैसे हो सकती है? वहां के लोगों को कैसे पता चलता है कि दिन कब शुरू हुआ और कब खत्म हुआ? आइये देखते हैं कौन सी हैं ये जगहें…
नॉर्वे
नॉर्वे उन देशों की सूची में पहले स्थान पर आता है जहां सूरज जल्दी नहीं डूबता. यह देश यूरोप के उत्तर में स्थित है और इसकी जलवायु समशीतोष्ण (Temperate Climate) है. इस देश में सूर्योदय की अवधि लंबी और सूर्यास्त की अवधि बहुत कम होती है.

नुनावुत, कनाडा
उत्तरी कनाडा आर्कटिक सर्कल से दो डिग्री ऊपर स्थित है. इस क्षेत्र की जनसंख्या अन्य देशों की तुलना में कम है. यहां सिर्फ 3 हजार लोग रहते हैं. इस देश में साल के 60 दिन तक सूरज नहीं डूबता. लेकिन सर्दी के दिनों में यहां तीस दिनों तक अंधेरा रहता है. यह दुनिया की सबसे ठंडी जगहों में से एक है.

स्वीडन
स्वीडन यूरोप का एक ऐसा देश है जो चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है. यह दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक है. यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक सूरज लगभग 12.00 बजे डूबता है. फिर सुबह 4.30 बजे सूरज फिर से उग आता है. इस देश में 6 महीने तक हमेशा सुबह होती है.

आइसलैंड
आइसलैंड उत्तरी यूरोप में अटलांटिक महासागर में स्थित एक द्वीप देश के रूप में जाना जाता है. इस देश की खास बात यह है कि यहां सूरज जल्दी नहीं डूबता. यह प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर देश भी है. इस देश में सर्दियां लंबी होती हैं लेकिन गर्मियां बहुत कम होती हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें