लोकसभा निर्वाचन 2024 – ग्वालियर शहर में अधिक से अधिक मॉडल पोलिंग बूथ बनाएँ – कलेक्टर चौहान

0

ग्वालियर।

शहर में अधिक से अधिक मॉडल पोलिंग बूथ (आदर्श मतदान केन्द्र) बनाएँ। खासतौर पर उन इलाकों में मॉडल पोलिंग बूथ बनाए जाएँ, जहाँ पिछले चुनावों में मतदान का प्रतिशत अत्यधिक कम रहा है। प्रयास ऐसे हों कि मॉडल पोलिंग बूथ पर जैसे ही मतदाता पहुँचे उनका स्वागत वैलकम ड्रिंक (नींबू पानी, छाछ व ओआरएस) से हो। इस आशय के निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान ने शहर के मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान नगर निगम एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा मॉडल पोलिंग बूथ को आकर्षक ढंग से सजाएँ। साथ ही वहाँ मतदाताओं के बैठने, पेयजल व शौचालय की बेहतर व्यवस्था भी की जाए।

कलेक्टर चौहान ने शनिवार को नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह के साथ शहर के लगभग डेढ़ दर्जन मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। जिनमें आरआई ट्रेनिंग सेंटर, जीवाजी विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र, आरकेवीएम और गोरखी स्कूल में बनाए गए मतदान शामिल हैं।

इस अवसर पर कलेक्टर चौहान ने निर्देश दिए कि मतदान केन्द्र के लिये यथासंभव ऐसे कमरों का चयन करें, जहाँ प्रवेश और निकास के अलग-अलग द्वार हों। साथ ही प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं एवं मतदान दलों के बैठने के लिये पर्याप्त जगह हो, जिससे सुचारू रूप से व सुव्यवस्थित ढंग से मतदान कराया जा सके। उन्होंने ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखकर हर मतदान कक्ष में पंखों व रोशनी की पुख्ता व्यवस्था करने पर भी विशेष बल दिया।

निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अपर आयुक्त आर के श्रीवास्तव व उप आयुक्त श्री एपीएस भदौरिया सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *