कलेक्टर ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की

0

उज्जैन,

 

उज्जैन कलेक्टर  नीरज कुमार सिंह ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की प्रशासनिक संकुल भवन में मंगलवार 6 फरवरी को बैठक लेकर विकास कार्यों की तहसीलवार समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने जिला पंचायत में संचालित योजना, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय, योजना एवं सांख्यिकी, आदिम जाति, रेशम, खादी एवं हस्तशिल्प तथा हाथकरघा विभाग के द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यों और संचालित योजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिये कि मनरेगा के पुराने कामों को शीघ्रता से पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें। वर्ष 2019-20 के स्वीकृत पंचायत भवनों के निर्माण कार्यों को पूर्ण कराया जाये।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने स्वच्छ भारत अभियान अन्तर्गत ओडीएफ ग्राम बनाना है। उन्हें मॉडल श्रेणी में लाया जाये। शिप्रा शुद्धिकरण की योजना अन्तर्गत कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जिले में शिप्रा नदी के किनारे के गांवों को कीचड़मुक्त, गन्दगीमुक्त, कचरामुक्त, ओडीएफ मॉडल के लिये जिला पंचायत स्तर पर दल गठित कर उनकी मॉनीटरिंग की जाये। बैठक में बताया गया कि शिप्रा नदी के किनारे जिले की उज्जैन, घट्टिया एवं महिदपुर जनपद पंचायतों के 74 ग्रामों में दल गठित कर शिप्रा नदी को स्वच्छ बनाने में कार्य किया जाये। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कपिल धारा, शान्तिधाम के काम, पंचायत भवन निर्माण के काम, आंगनवाड़ी भवन आदि के अपूर्ण कार्यों को पूर्ण किया जाये। एरिया आफिस एप में फिल्ड में जो अधिकारी भ्रमण करते हैं एवं उस पोर्टल पर फोटो सहित एप पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। माह की 10 तारीख तक एप में फोटो भ्रमण का अपडेट किया जाये। कलेक्टर ने स्वच्छता भारत अभियान के अन्तर्गत ओडीएफ प्लस ग्रामों की प्रगति की विस्तार से तहसीलवार समीक्षा की।

कलेक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण में दिये गये लक्ष्य की पूर्ति समय पर की जाये और वर्तमान में अपूर्ण आवासों को पूर्ण कराये जायें। मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्व-सहायता समूहों के आर्थिक सशक्तिकरण हेतु बैंक लिंकेज की समीक्षा की। वहीं रोजगार एवं कौशल उन्नयन की विस्तार से समीक्षा कर सम्बन्धितों को निर्देश दिये। पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना की समीक्षा के दौरान कहा कि रसोईयों को मानदेय समय पर दिया जाना सुनिश्चित करें। जिले की ग्राम पंचायत भवनों को ठीक किया जाये। बैठक में आदिम जाति कल्याण विभाग के द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति की बस्तियों में विकास निर्माण कार्यों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण के द्वारा किये जा रहे कार्यों एवं योजनाओं की समीक्षा के दौरान सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले में रजिस्टर्ड दिव्यांगजनों को आधार मानकर वर्गीकरण कर जिले में एलिम्को के माध्यम से वृहद पैमाने पर शिविर आयोजित किया जाये। इसके पूर्व दिव्यांगजनों के छोटे-छोटे शिविर आयोजित कर प्रीप्रशिक्षण आदि की कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। तत्पश्चात चुनाव बाद वृहद पैमाने पर शिविर आयोजित किया जायेगा। कलेक्टर ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि वे इसके पूर्व एलिम्को से शिविर के सम्बन्ध में बैठक कर योजना तैयार कर ली जाये। सामाजिक न्याय विभाग के द्वारा विविध पेंशनधारकों की डोर टू डोर परीक्षण कर उनका ई-केवायसी करना सुनिश्चित करें। डोर टू डोर सर्वे के दौरान मृतक हो चुके उनके नाम पृथक कर दिया जाये। अप्रारम्भ आंगनवाड़ी है उन्हें प्रारम्भ कर समय पर पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने उपस्थित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन-जिन विभागों में रिक्त पद हैं, उनकी एकजाई सूची जानकारी जिला पंचायत के माध्यम से भिजवाना सुनिश्चित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मृणाल मीना तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारी तथा सम्बन्धित विभागों के जिला अधिकारी, जनपद सीईओ आदि उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *