रायपुर-दुर्ग आने-जाने वालों के लिए अच्छी खबर 2024 में शुरू हो जाएगा कुम्हारी फ्लाई ओवर ब्रिज

0

दुर्ग-भिलाई/ 17 दिसंबर 2023/  भिलाई. दुर्ग से रायपुर की तरफ लम्बे इंतजार के बाद कुम्हारी फ्लाई ओवर पर नया आर्च बैठाया गया। पहले आर्च में तकनीकी खामी आने की वजह से पुराने आर्च को निकाला गया और दोबारा नए आर्च का निर्माण कर लगाया गया। गाड़ियों के आवागमन के लिए मार्च 2024 तक इंतजार करना होगा। इधर कलेक्टर पुष्पेन्द्र मीणा और एसएसपी रामगोपाल गर्ग ने चंद्रामौर्या चौक का निरीक्षण किया। एनएच के इंजीनियर्स और एजेंसी के मैनेजर से चर्चा की। चौक और सड़क का डामरीकरण जल्द से जल्द करने के हिदायत दी।

60 मीटर लंबे आर्च को चढ़ाने में लगे 22 दिन, 15 दिन चलेगा वेल्डिंग

कुम्हारी फ्लाई ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य वर्ष 2019 से निर्माण एजेंसी रायल इंफ्रा प्राइवेट कंपनी ने शुरु किया। रेलवे चौक को पार करने ब्रिज के दोनों तरफ गर्डर लगाए गए। गर्डर बैलेंस और मजबूती के लिए करीब 60 मीटर लम्बा आर्च लगाया गया। रायपुर से दुर्ग की तरफ निर्माण पूर्ण कर गाड़ियों के लिए खोल दिया गया था। लेकिन दुर्ग से रायपुर तरफ आर्च में तकनीकी खराबी आ गई। इसके कारण आवागमन शुरू नहीं किया गया। निर्माण एजेंसी के मैनेजर पीयूष परही ने बताया कि 60 मीटर लम्बे आर्च को नए सिरे से तैयार किया गया। इसे गर्डर पर चढ़ाने में 22 दिन लगे। अब करीब 15 दिनों तक आर्च की बेल्डिंग कार्य चलेगा। इसके बाद आर्च की टेस्टिंग की जाएगी। टेस्ट सहीं पाए जाने पर उस पर ढलाई होगी। ढलाई के बाद उसकी लोड टेस्टिंग की जाएगी। इसके 28 दिन बाद फ्लाई ओवर पर गाडिय़ां दौड़ने लगेंगी।

35 डिग्री तिरछा हो गया था आर्च
फ्लाई ओवर के दोनों तरफ आर्च को कंप्लीट कर लिया गया, लेकिन दुर्ग से रायपुर की तरफ आर्च करीब 35 डिग्री नीचे की तरफ तिरछा हो गया। गुनिया बराबर नहीं मिली। इस तकनीकी खामी की वजह से केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने रोक लगा दिया और नया आर्च तैयार कर दोबारा लगाने के निर्देश दिए। अब निर्माण एजेंसी ने दोबारा आर्च तैयार किया। इस वजह से अभी तक दुर्ग से रायपुर फ्लाई ओवर शुरु नहीं हो सका।

ब्रिज के नीचे 13 मीटर सर्विस रोड

मैनेजर ने बताया कि कुम्हारी फ्लाई ओवर ब्रिज के नीचे सर्विस रोड का डामरीकरण कर दिया गया है। पहले 7 मीटर रोड आवागमन के लिए मिलती थी। अब फ्लाई ओवर के नीचे डिवाइडर से 13 मीटर स्पेस मिलने लगा है। इसके कारण आसानी से आवागमन संभव हो सका है। दोनों तरफ फ्लाई ओवर शुरु होने से कुम्हारी में ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी। इसके लिए अभी मार्च तक इंतजार करना होगा।

कलेक्टर और एसएसपी पहुंचे चंद्रा-मौर्या चौक
कलेक्टर पुष्पेन्द्र मीणा और एसएसपी रामगोपाल गर्ग शनिवार शाम को चंद्रामौर्या चौक और सर्विस रोड का डामरीकरण कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे। चौक के निर्माण कार्य को देखा। निर्माण एजेंसी के मैनेजर पीयूष परही ने जानकारी दी कि चौक पर ऊंचाई कम है। नार्म्स के मुताबिक जमीन से फ्लाई ओवर के बीच की ऊंचाई 21 फीट होनी चाहिए। यहां पर 18 फीट है। इसके कारण वाहन फ्लाई ओवर से टकरा सकते हैं। इसके लिए चौक एरिया में करीब 3 मीटर सड़क की खुदाई की जा रही है। इसके बाद उसका डामरीकरण किया जाएगा। 15 दिन में कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। अधिकारियों ने जल्द से जल्द निर्माण कार्य को कंप्लीट करने की हिदायत दी है।

इस मौके पर ट्रैफिक डीएसपी सतीश ठाकुर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

वर्ष 2019 से किया जा रहा निर्माण
लागत35.73 करोड़लम्बाई 600 मीटरआर्च – 60 मीटर चौड़ाई – 8 मीटर
डबरापारा फ्लाई ओवर ब्रिज

पावर हाउस नाली निर्माण

चंद्रामौर्या सर्विस रोड और चौक का डामरीकरण

लाल बहादुर शास्त्री अस्पातल के सामने सड़क निर्माण

घड़ी चौक का डामरीकरण और नाली निर्माण कार्य

कुम्हारी फ्लाई ओवर ब्रिज पर नए आर्च को बैठा दिया गया है। परीक्षण के बाद आगे का कार्य शुरु किया जाएगा। मार्च तक काम पूर्ण करने की उम्मीद है। बाकि लोगों की सुविधा के लिए फ्लाई ओवर के नीचे सर्विस रोड का डामरीकरण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें