अंधविश्वास और अज्ञानता के अंधेरे में ढकेल रहे प्रदीप मिश्रा

0

रायपुर, 08 नवंबर 2022 /
एंटी सुपरस्टीशन ऑर्गेनाइजेशन (एएसओ) के अध्यक्ष मनोवैज्ञानिक टिकेश कुमार ने मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के एक कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा पर अंधविश्वास और अज्ञानता फैलाने का आरोप लगाया है। टिकेश कुमार ने कहा कि प्रदीप मिश्रा बच्चों को बिना पढ़े पास कराने का दावा करते हैं, जो पूरी तरह से बकवास है।

एएसओ के अध्यक्ष ने कहा कि पंडित प्रदीप मिश्रा औरतों और बच्चों को सीख दे रहे हैं कि बच्चों को पढ़ाई-लिखाई की टैंशन लेने की जरूरत नहीं है। सालभर मस्ती करो, मोबाइल में गेम खेलो और परीक्षा के दिन एक बेलपत्र पर शहद लपेट कर शिवलिंग पर चिपका दो। बस, इतना करने भर से ही भगवान शिव की कृपा से बच्चे बिना कुछ पढ़े-लिखे इम्तिहान में पास हो जाएंगे। कथावाचक कहते हैं कि 3 पत्ती वाले बेलपत्र के बीच वाली पत्ती में शहद लगा कर शिवलिंग पर चिपकाने से बिना मेहनत के भी इम्तिहान में कामयाबी मिल जाती है।

मनोवैज्ञानिक टिकेश कुमार ने कहा कि पंडित प्रदीप मिश्रा अपने भक्तों को कथा के दौरान तरह-तरह के टोटके करने को कहते हैं, लेकिन कोई टोटका अपने लिए नहीं कर सके, जिस से उन की कार पलटी खाने से बच जाती। 15 अप्रैल 2022 की सुबह 8 बजे हरिद्वार में उन की कार एक पहाड़ से टकरा कर पलट गई। पंडित प्रदीप मिश्रा के साथ 4 कारों का काफिला था, मगर जिस कार में वे सवार थे, वही 2 बार पलटी खा गई. कार के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के बाद रास्ते में जा रहे लोग उन की मदद के लिए आगे आए। हर समस्या का हल बताने वाले पंडित प्रदीप मिश्रा आखिरकार अपनी कार को पलटने से क्यों नहीं रोक पाए?

मनोवैज्ञानिक टिकेश कुमार ने कहा कि बच्चे अपनी पढ़ाई में ध्यान दें और जमकर मेहनत करें, तभी परीक्षा पास कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि बिना पढ़ें कोई बच्चे परीक्षा में पास नहीं हो सकते, क्योंकि परीक्षा में पेपर खुद को लिखना रहता है। जब बेहतर ढंग से पढ़ाई करेंगे तो परिणाम बढ़िया आएगा। कुमार ने कहा कि प्रदीप मिश्रा सभी प्रकार के गंभीर से गंभीर बीमारियों का भी ईलाज का उपाय बेल पत्र और एक लोटा जल से करने की विधि बताते हैं, उसके द्वारा बताई गई विधि अवैज्ञानिक और अनर्गल है। टिकेश कुमार ने कहा कि प्रदीप मिश्रा का ‘हर समस्या का हल एक लोटा जल’ कोई कारगर नहीं है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *