BJP विधायक दल की बैठक में गुजरात CM के नाम पर लगेगी मुहर

0

अहमदाबाद,10 दिसम्बर 2022\ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ राज्य में नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने के लिए इस्तीफा दे ददिया. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. सोमवार को उनके शपथ ग्रहण समारोह से पहले भाजपा विधायकों की बैठक में एक बार फिर से उन्हें इस पद के लिए नामांकित किया जाएगा.

गुजरात में बीजेपी विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद आज शाम 4 बजे  दिल्ली आएंगे पटेल. भूपेंद्र पटेल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल के साथ दिल्ली आएंगे. दिल्ली में पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष से मुलाक़ात करेंगे. शपथग्रहण समारोह का निमंत्रण देने के साथ-साथ गुजरात मंत्रिमंडल के गठन पर भी होगी चर्चा. साथ ही गुजरात मंत्रिमंडल को केंद्रीय नेतृत्व हरी झंडी भी दिखाएगा.

बीजेपी ने गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा में रिकॉर्ड 156 सीटें हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. गुजरात भाजपा प्रमुख सी आर पाटिल और पार्टी के खास नेता पंकज देसाई के साथ पटेल ने गांधीनगर में राजभवन में राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपना इस्तीफा सौंपा. यह सिर्फ एक औपचारिकता थी क्योंकि पार्टी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि चुनाव से पहले पटेल ही राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

गुरुवार को, राज्य भाजपा प्रमुख ने दोहराया था किपटेल राज्य में शीर्ष पद पर रहेंगे और उनका शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को होगा. देसाई ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, “राज्यपाल ने मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. नई सरकार के गठन तक पटेल कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहेंगे.” एक पत्र में, पाटिल ने राज्यपाल को सूचित किया कि भाजपा, जिसने 182 में से 156 सीटें जीती हैं. एक नया नेता चुनने के लिए शनिवार सुबह सभी नव-निर्वाचित विधायकों की विधायक दल की बैठक बुलाई है.

देसाई ने कहा, “विधायकों की बैठक शनिवार को सुबह 10 बजे गांधीनगर स्थित पार्टी मुख्यालय कमलम में होगी. राज्यपाल को दोपहर में नए नेता के चुनाव के बारे में सूचित किया जाएगा, जिसके लिए हमने उनसे समय मांगा है. शपथ ग्रहण समारोह नए मुख्यमंत्री और उनका मंत्रिमंडल राज्यपाल के निर्देशों के अनुसार होगा,”  पाटिल ने घोषणा की थी कि नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह सोमवार को गांधीनगर के हेलीपैड ग्राउंड में होगा.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *