हिमाचल के शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज पिछड़े, कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह को बढ़त

0

नई दिल्ली,08 दिसम्बर 2022\ हिमाचल प्रदेश विधासभा चुनाव के नतीजे में भारतीय जनता पार्टी पिछड़ते नजर आ रही हैं. यानी एक बार फिर राज्य में हमेशा की तरह बदलाव होता दिख रहा है. हिमाचल में बीते कई सालों से हर पांच साल बाद सरकार बदलने का रिवाज रहा है. रुझानों की मानें तो सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पिछड़ती दिख रही है. 68 सदस्यीय विधासभा में बहुमत का आंकड़ा 35 है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस 38 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी को 27 सीटें मिलती दिख रही हैं.

आइये जानते हैं शिमला जिले की हॉट सीट कसुम्पटी पर किस पार्टी को जीत मिल रही है. इस सीट को कांग्रेस को गढ़ माना जाता रहा है. इस बार भी कांग्रेस यहां जीतती नजर आ रही है. कांग्रेस से यह सीट छीनने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज को यहां से उतारा था लेकिन वह पिछड़ते नजर आ रहे हैं.

चुनाव आयोग की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस के मौजूदा विधायक अनिरुद्ध सिंह को अब तक 25759 वोट मिले हैं, जबकि सुरेश भारद्वाज 17104 वोट के साथ दूसरे नंबर पर हैं.

पिछले चुनाव का क्या रहा परिणाम?

2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के अनिरुद्ध सिंह ने भारतीय जनता पार्टी के विजय ज्योति को 9397 वोटों से शिकस्त दी थी. बता दें कि 2017 में 68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 44 सीटें जीती थीं.

क्या है कसुम्पटी सीट का इतिहास

कसुम्पटी सीट पर भारतीय जनता पार्टी के रूप दास कश्यप ने आखिरी बार 1998 में जीत दर्ज की थी. साल 2003 में सोहन लाल ने निर्दलीय चुनाव लड़ा और बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए. इसके बाद 2007 में हुए चुनाव में सोहन लाल ने कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की. साल 2012 में कांग्रेस ने अनिरुद्ध सिंह  को मैदान में उतारा और उन्होंने निराश नहीं किया. 2017 में भी उन्होंने इस सीट से जीत दर्ज की.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *