कोचिंग सेंटर्स के लिए एक्ट लाएगी दिल्ली सरकार, फीस पर भी लगेगी लगाम?

0

नई  दिल्ली

ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में तीन स्टूडेंट्स की मौत के मामले ने तूल पकड़ लिया है. एक तरफ जहां हादसे नाराज छात्र अपनी मांगों को लेकर आमरण अनशन पर बैठे हैं, वहीं दूसरी तरफ इस घटना ने राजनीतिक रूप भी अख्तियार कर लिया है. इस बीच आम आदमी पार्टी की नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि शुरुआती जांच में पता चला है कि जिस जगह पर कोचिंग सेंटर था वहां पर नाली पर अवैध कब्जा था और बेसमेंट में अवैध रूप से लाइब्रेरी चल रही थी थी।

मंत्री आतिशी ने बताया कि जिम्मेदार JE को MCD से टर्मिनेट कर दिया गया है और जो AE थे उनको सस्पेंड कर दिया है. उन्होंने कहा कि राजेंद्र नगर में 27 जुलाई को हुई घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. उन्होंने बताया कि जैसे ही यह खबर सामने आई कि बेसमेंट में पानी भर गया है, सरकार की अलग अलग एजेंसी वहां पहुंची. इस दौरान पता चला कि हादसा हो गया है जिसके बाद जिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए।

‘कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी पूरी तरह अवैध थी’

मंत्री के मुताबिक जांच रिपोर्ट के लिए 24 घंटे का टाइम दिया गया था. अंतरिम रिपोर्ट सामने आने पर पता चला कि जो ड्रेन वहां जिम्मेदार था वहां के कोचिंग सेंटर ने अतिक्रमण किया था. वहां मौजूद कोचिंग सेंटर की लाइब्रेरी पूरी तरह अवैध थी. मंत्री ने कहा कि बेसमेंट का इस्तेमाल सिर्फ स्टोरेज और पार्किंग के लिए किया जा सकता था. उन्होंने बताया कि शुरुआती रिपोर्ट के आधार पर ही MCD ने कार्यवाही शुरू की और JE को टर्मिनेट कर दिया गया साथ ही AE को फौरन निलंबित किया गया।

इसके साथ ही मंत्री ने कहा कि वो दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाती हैं कि अगर इन अधिकारियों के अलावा भी किसी की कमी सामने आती है तो उन पर भी कार्रवाई का जाएगी चाहे वो कितने भी बड़े अधिकारी या सीनियर क्यों न हो. मंत्री ने बताया कि मजिस्ट्रेट जांच की रिपोर्ट 6 दिनों में आ जाएगी।

‘200 कोचिंग सेंटर को नोटिस भेजा गया है’

उन्होंने बताया कि मेयर ने बुलडोजर भेजकर डेन से कब्जा हटाया और जिन कोचिंग के बेसमेंट में लाइब्रेरी चल रही थी उन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें सील कर दिया गया है, जिसमें मशहूर दृष्टि कोचिंग जैसे सेंटर्स भी शामिल हैं. मंत्री ने बताया कि इसके अलावा 200 और कोचिंग सेंटर को नोटिस भेजा गया है और आज यानी बुधवार को भी सीलिंग की कार्रवाई की जाएगी. मंत्री ने कहा कि बात सिर्फ दिल्ली की नहीं है पूरे देश में जहां जहां छात्र कोचिंग करते हैं वहां भी समस्या हैं।

‘कोचिंग इंस्टीट्यूट को रेगुलेट करने के लिए एक्ट लाएंगे’

केंद्र सरकार पर हमला करते हुए मंत्री ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि इतनी बड़ी घटना होने के बाद केंद्र सरकार रेगलूशन लाएगी लेकिन नहीं आई. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र सरकार के कानून का इंतजार नहीं करेगी. अब दिल्ली सरकार एक कानून लेकर के आएगी जो दिल्ली में चल रहे सारे कोचिंग इंस्टीट्यूट को रेगुलेट करेगा जैसे प्राइवेट स्कूलों में होता है. उन्होंने साफ कहा कि सरकार दिल्ली में चल रहे कोचिंग इंस्टीट्यूट को रेगुलेट करने के लिए एक्ट लाएगी।

आतिशी ने कहा कि इस एक्ट के तहत इंस्टीट्यूट के इंफ्रास्ट्रक्चर, एडवरटाइजिंग और फीस को भी रेगुलेट किया जाएगा. इसके लिए एक कमेटी बनाई जाएगी जिसमे अधिकारियों के अलावा कोचिंग हब के छात्रों को भी शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही जनता का फीडबैक लेने के लिए एक ईमेल आईडी coaching.law.feedback@gmail.com भी जारी की जाती है।

‘दोषियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी’

वहीं दिल्ली की मेयर डॉ शैली ओबेरॉय मेयर ने राजेंद्र नगर की घटना को लेकर कहा कि उन्होंने MCD कमिश्नर को चिट्ठी लिखकर अवैध कोचिंग सेंटर के बेसमेंट पर और जिम्मेदार अधिकारियों पर एक्शन के लिए कहा है. उन्होंने बताया कि करीब 30 से ज्यादा कोचिंग सेंटर के बेसमेंट सील कर दिए गए हैं साथ ही 200 सेंटर्स को नोटिस भेजा गया है. वहीं मामले में 2 अधिकारियों पर एक्शन लेते हुए उन्हें निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि अभी ये तत्काल एक्शन रिपोर्ट आने के बाद उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *