कांग्रेस की नई लिस्ट, कन्हैया कुमार को नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से मिला टिकट, मनोज तिवारी से होगा मुकाबला

0

नई दिल्ली।
कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए रविवार को अपने दस उम्मीदवारों की एक नई लिस्ट जारी की है, जिसमें उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार को टिकट मिला है. इससे साफ है कि उनका मुकाबला इसी क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार और पार्टी के वर्तमान सांसद मनोज तिवारी से होगा. कन्हैया कुमार के अलावा कांग्रेस ने चांदनी चौक से जे.पी. अग्रवाल और उत्तर पूर्वी दिल्ली से उदित राज को चुनावी मैदान में उतारा है.

इसी तरह से पटियाला से धर्मवीर गांधी और जलंधर से चरणजीत सिंह चन्नी को पार्टी ने टिकट दिया है. कांग्रेस ने पंजाब के अमृतसर से गुरजीत सिंह औजला को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि फतेहगढ़ साहिब से अमर सिंह, बठिंडा से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू और संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा को पार्टी ने टिकट दिया है. कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री उज्जवल रमण सिंह को इलाहाबाद सीट (प्रयागराज) से अपना उम्मीदवार घोषित किया.

उज्‍जवल रमण सिंह का मुकाबला नीरज त्रिपाठी से
रमण सिंह का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी से होगा. प्रयागराज की पूर्व रियासत ‘बरांव’ मुखिया व वरिष्ठ समाजवादी नेता कुंवर रेवती रमण सिंह के पुत्र उज्‍जवल रमण सिंह अभी हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं. इसके पहले वह समाजवादी पार्टी में थे और पिता की परंपरागत करछना सीट से विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वह 2022 के विधानसभा चुनाव में पराजित हो गये थे. इलाहाबाद में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा.

विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रमुख घटक दल समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस तथा तृणमूल कांग्रेस उत्तर प्रदेश में मिलकर चुनाव लड़ रही हैं, जहां 17 सीटों पर कांग्रेस, वहीं सपा 62 सीट पर और तृणमूल कांग्रेस एक सीट भदोही में चुनाव लड़ रही है. इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में उज्‍जवल रमण सिंह का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी से होगा. नीरज त्रिपाठी पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दिवंगत केसरीनाथ त्रिपाठी के पुत्र हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *