आईफोन यूजर्स को बड़ा खतरा ! निशाने पर भारत सहित 91 देश, Apple ने जारी की चेतावनी

0

नई दिल्ली।

क्या आप भी एप्पल का iPhone या कोई अन्य डिवाइस यूज कर रहे हैं? अगर हां, तो अभी सावधान हो जाएं। कंपनी ने भारत समेत 91 देशों में मौजूद लाखों यूजर्स के लिए एक चेतावनी जारी की है जिसमें बताया गया है कि इस वक्त स्पाईवेयर का इस्तेमाल करके कई यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है। एप्पल का कहना है कि यूजर्स Mercenary Spyware अटैक का शिकार हो सकते हैं। इस बात की जानकारी कंपनी ने खुद मेल के जरिए दी है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस वार्निंग मेल को गुरुवार भारतीय समयानुसार 12:30 बजे भेजा गया। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि ये मेल कितने लोगों को मिला है। ईमेल में पेगासस स्पाईवेयर का जिक्र किया गया है और कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर लोगों को निशाना बनाने के लिए इसी तरह के टूल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

क्या है Mercenary Spyware अटैक?
Mercenary Spyware अटैक रेगुलर Cybercriminal Activity और दूसरे मालवेयर अटैक से काफी ज्यादा एडवांस है, जो पहले कभी देखने को नहीं मिला। इस तरह का Spyware अटैक सेलेक्टेड यूजर्स को अपना निशाना बनाता है। कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस तरह के हमले में करोड़ों रुपये का खर्च आता है। वहीं, समाचार एजेंसी रॉयटर्स का कहना है कि एप्पल ने अपने ईमेल में बताया है कि ये स्पाई अटैक आईफोन यूजर्स के लिए बड़ा खतरा है।

पहले भी जारी की थी चेतावनी
एप्पल 2021 से अब तक 150 से ज्यादा देशों के यूजर्स के लिए कई बार ऐसी वॉर्निंग जारी कर चुका है। अक्टूबर 2023 में भी एप्पल ने भारतीय सांसदों को इस तरह के वॉर्निंग मेल भेजे थे जिसके बाद कई बड़े नेताओं ने अपने सोशल मीडिया पर Apple की ओर से जारी इस ईमेल का स्क्रीन शॉट शेयर किया था। मेल में बताया गया था कि आपको सरकार (स्टेट स्पॉन्सर) द्वारा टारगेट किया जा रहा है। हालांकि इस मामले में जब भारत सरकार ने एप्पल से जवाब मांगा तो उसने मेल में जिस खतरे के बारे में बताया था, उसे लेकर कहा कि इसके लिए ‘स्पेसिफिक स्टेट स्पॉन्सर अटैकर्स’ जिम्मेदार नहीं हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें