IPL का नया स्टार, भारत का अकेला क्रिकेटर, जिसने List A मैच में 150+ रन बनाने के बाद झटके 5 विकेट

0

नई दिल्ली।

खेल हो या जिंदगी, कई बार गलती भी फायदा करा जाती है. पंजाब किंग्स के साथ भी पिछले आईपीएल ऑक्शन में ऐसा ही हुआ. उसने गलती से एक ऐसे क्रिकेटर पर दांव लगा दिया, जो उसकी प्रायरिटी लिस्ट में नहीं था. गुरुवार रात जब इस खिलाड़ी ने पंजाब किंग्स को लगभग हारा हुआ मैच जिता दिया तो टीम मैनेजमेंट को वह ‘गलती’ जरूर याद आई होगी. हम बात कर रहे हैं शशांक सिंह की, जिन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैचविनिंग पारी खेली.

शशांक सिंह उन क्रिकेटरों में से एक हैं, जिन्हें करियर में देर से पहचान मिली. उन्होंने अपनी पहचान बनाने के लिए घाट-घाट का पानी पिया. घरेलू क्रिकेट में पहले मुंबई के लिए खेले. फिर टीम बदलकर पुडुचेरी पहुंच गए और अब छत्तीसगढ़ के लिए खेलते हैं. इसी तरह आईपीएल में वे पहले दिल्ली डेयरडेविल्स (कैपिटल्स) के लिए खेले. फिर राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ रहे और अब पंजाब किंग्स के लिए खेल रहे हैं.

शशांक सिंह भारत के एकमात्र और दुनिया के महज तीसरे खिलाड़ी हैं, जिसके नाम एक ही लिस्ट ए मैच में 150 रन से बड़ी पारी और 5 विकेट दर्ज हैं. शशांक सिंह ने 29 नवंबर को मणिपुर के खिलाफ 152 रन की पारी खेली थी और 5 विकेट झटके थे. वर्ल्ड क्रिकेट की बात करें तो सिर्फ एल्विन कालीचरण और माइक प्रॉक्टर ही लिस्ट ए मैच में ऐसा प्रदर्शन कर सके हैं.

अब जरा उस मुकाबले की बात भी कर लेते हैं, जिसने शशांक सिंह को चर्चा में ला दिया. पंजाब किंग्स ने इस मुकाबले में गुजरात टाइटंस को एक गेंद बाकी रहते 3 विकेट से हराया. 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब किंग्स ने एक समय 111 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद शशांक सिंह ने मोर्चा संभाला और 29 गेंद पर 61 रन बनाकर मैच जिता दिया. उन्होंने इस पारी में 6 चौके और 4 छक्के लगाए. इस तरह शशांक सिंह ने अपने शुरुआती दिनों की याद दिला दी जब मुंबई की कांगा लीग में उन्हें लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए जाना जाता था.

धवन-प्रभसिमरन के बाद सबसे ज्यादा रन
पंजाब किंग्स ने 32 साल के शशांक सिंह पर आईपीएल 2024 के पहले ही मैच से भरोसा दिखाया है. शशांक को अब तक के भी चारों मैचों में खिलाया गया है. शशांक भी पहले मैच को छोड़कर बाकी मैचों में उम्मीद पर खरे उतरे हैं. शशांक पहले मैच में बिना खाता खोले आउट हो गए थे. लेकिन अगले तीन मैच में वे एक भी बार आउट नहीं हुए. उन्होंने आईपीएल 2024 में अब तक 4 मैच में 91 रन बनाए हैं. वे मौजूदा टूर्नामेंट में पंजाब किंग्स के लिए शिखर धवन (138) और प्रभसिमरन सिंह (105) के बाद सबसे अधिक रन बनाने वाले बैटर हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *