अप्रैल में धूप ही नहीं बारिश के लिए भी रहें तैयार, मौसम विभाग ने राजस्‍थान सहित इन राज्‍यों के लिए जारी किया यह अलर्ट

0

नई दिल्‍ली।
अप्रैल के महीने की शुरुआत हो गई है और साथ ही पूरे देश में गर्मी भी बढ़ने लगी है. मौसम विभाग (IMD) पहले ही यह स्‍पष्‍ट कर चुका है कि अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. इसी बीच उनकी तरफ से एक और बड़ी जानकारी भी उपलब्‍ध कराई गई है. आईएमडी का कहना है कि इस महीने भीषण गर्मी के साथ-साथ बारिश भी खूब होगी. आमतौर पर अप्रैल के महीने में बारिश कम ही होती है लेकिन इस बार ऐसा नहीं होगा. मौसम विभाग का कहना है कि राजस्‍थान के अलावा गुजरात, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश व कुछ अन्‍य राज्‍यों में इस महीने काफी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग की तरफ से दिए गए एक अपडेट में कहा गया, ‘उत्‍तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्‍सों और मध्‍य भारत के कई हिस्‍सों, उत्‍तरी प्रायद्वीपीय भारत, पूर्वी और उत्‍तरी-पूर्वी भारत में सामान्‍य या सामान्‍य से अधिक बारिश होने की संभावना है. पूर्वी और पश्चिती तटीय इलाकों में अप्रैल के महीने में सामान्‍य से कम बारिश होने की उम्‍मीद है.’

गुजरात-महाराष्‍ट्र में चलेगी भीषण लू
इससे पहले मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी कि देश के विभिन्न हिस्सों में अप्रैल से जून की अवधि के दौरान चार से आठ दिनों की सामान्य गर्मी की तुलना में 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना है. आईएमडी ने अपने नए अपडेट में बताया कि लू का सबसे बुरा असर उत्तरी कर्नाटक, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्यप्रदेश में पड़ेगा. बताया गया कि ओडिशा, छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों के अलावा आंध्र प्रदेश में लू लोगों को काफी ज्‍यादा परेशान कर सकती है.

तापमान रहेगा सामान्‍य से ज्‍यादा
इसके अलावा बताया गया कि अप्रैल के महीने में भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्‍यादा रहने की संभावना है. मध्य और दक्षिण भारत में इसकी सबसे ज्‍यादा संभावना जताई जा रही है. दूसरी ओर, अप्रैल के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र, पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम होने की संभावना है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *