अपर कलेक्टर पदमिनी भोई साहू ने जनदर्शन में सुनी आमलोगों की समस्याएं

0

दुर्ग 9मई 2023/

अपर कलेक्टर श्रीमती पदमिनी भोई साहू ने आज जनदर्शन में कई आवेदनों का मौके पर ही त्वरित निराकृत करते हुए अन्य आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर जनदर्शन में आज 142 आवेदन प्राप्त हुए।
खम्हरिया निवासी ने अपने बच्चे के इलाज के दौरान पल्स अस्पताल भिलाई द्वारा की जा रही राशि की मांग के संबंध में अपर कलेक्टर से शिकायत की। उन्होंने अवगत कराया कि बेटी का सम्पूर्ण इलाज आयुष्मान कार्ड के द्वारा किया जा रहा है, फिर भी पल्स अस्पताल भिलाई द्वारा इलाज के लिए नगद जमा करने एवं दवाईयां मंगवाई जा रही है। इस पर अपर कलेक्टर ने मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

बोरसी भांठा के समस्त वार्डवासी ने सड़क चौड़ीकरण में प्रभावित मकान एवं दुकान का मुआवजा राशि की मांग की। वार्डवासीयों ने बताया कि वार्ड 50 बोरसी भांठा में सड़क चौड़ीकरण होने के कारण 28 परिवारों का मकान एवं दुकान प्रभावित हुआ है, जिनकी मुआवजा राशि अभी तक प्रदान नही की गई है। इस पर अपर कलेक्टर ने तहसीलदार दुर्ग को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

ग्राम पंचायत डुमरडीह में मनरेगा के तहत भाठा तालाब में अवैध मुरूम खनन की शिकायत की। बताया गया कि तालाब में जेसीबी लगाकर अवैध मुरूम खनन कर सरपंच द्वारा बेचा जा रहा है। इस पर संबंधित अधिकारी को जांच करने के निर्देश दिए।

ग्राम चिंगरी निवासी ने श्रम विभाग द्वारा संचालित असंगठित कर्मकार प्रसुति सहायता योजना के तहत प्राप्त होने वाली राशि के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। उनके द्वारा प्रसुति सहायता योजना के तहत संबंधित विभाग में आवेदन प्रस्तुत किया था। छह माह से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी उनको राशि प्राप्त नही हुई है। इस संबंध में उन्होंने विभाग से भी संपर्क किया, लेकिन फंड न होनेे की जानकारी दी। इस पर अपर कलेक्टर ने श्रम विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा।

वार्ड क्रमांक 19 कैलाश नगर तितुरडीह में नाली सफाई का कार्य नियमित नही होने की शिकायत की। उन्होंने बताया कि वार्डवासियों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नाली का बहाव सही नही होने के कारण नाली का गंदा पानी सभी के घरों में घुस जा रहा है। जिसके कारण गंदे पानी से स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ रहा है। साथ ही कीड़े मकौडे का भी डर बना रहता है। इस पर अपर कलेक्टर ने आयुक्त नगर निगम दुर्ग को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।
रूआबांधा वार्डवासियों ने बस्ती का रजिस्टीकरण किए जाने के लिए आवेदन किया।  उनका कहना है कि रूआबांधा बस्ती बहुत पुरानी बस्ती है, जहां लगभग 50 वर्षो से मजदूर बस्ती में निवासरत है। यहां अधिकांश लोग रोजी मजदूरी कर अपना घर चलाते हैं। वह एक स्थाई व्यवस्थित चाहते हैं। इस पर अपर कलेक्टर ने संबंधित विभाग को कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

भाटापारा कोहका भिलाई द्वारा भेलवा तालाब का सीमांकन कराने एवं अवैध कब्जा हटाने, ग्राम अंडा तालाब से द्ववारिका डीह पहंुच मार्ग में भ्रष्टाचार की शिकायत, राजस्व अभिलेख में रिकार्ड दुरूस्ती आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कराने, गयाबाई पूर्व माध्यमिक शाला गया नगर में स्थित पुराने वृक्ष को कटवाने, झुग्गी झोपड़ी पट्टा दिलाने, अवैध कब्जा, भूमिआबंटन से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *