फ्रेंच चित्रकारों के चित्र दोनों देश की संस्कृति के बीच सेतु का कार्य करेंगे : प्रमुख सचिव

0

भोपाल,30 नवम्बर 2022 /
प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति श्री शिव शेखर शुक्ला ने एलियांस फ्रांसेस द भोपाल इंस्टिट्यूट में वॉल आर्ट फेस्टिवल की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि वॉल आर्ट फेस्टिवल भारतीय कलाकारों और फ्रांस के कलाकारो को करीब लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। फ्रेंच चित्रकारों द्वारा बनाए गए चित्र दोनो देश की संस्कृति के बीच सेतु का कार्य करेंगे।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने कहा कि फ्रेंच एंबेसी के साथ हुए एमओयू के तहत इस तरह के सांस्कृतिक आदान-प्रदान के कार्यक्रम आगे भी आयोजित किए जाते रहेंगे। इसके पूर्व भी पेरिस में एक सांस्कृतिक संध्या के दौरान मध्यप्रदेश की संस्कृति और खान -पान को फ्रांस के लोगों के बीच प्रदर्शित किया गया था जिसे फ्रांस के लोगो द्वारा सराहा गया था। फ्रांसीसी कलाकारों द्वारा प्रदर्शित चित्रों से प्रभावित होकर प्रमुख सचिव श्री शुक्ला भी अपने आप को रोक नहीं पाए और कैनवास रूपी दीवाल पर चित्रकारी की। इस अवसर पर फ्रांसीसी वॉल-आर्टिस्ट किड क्रेओल, बूगी, ओलिविया डी बोना, पोज़ और भारतीय कलाकार सुश्री नीथी सहित इंस्टिट्यूट के डायरेक्टर श्री थॉमस सिमोइस, रीता गोहदे सहित बड़ी संख्या में फ्रांसीसी कला प्रेमी उपस्थित रहे।

भोपाल में वॉल आर्ट फेस्टिवल

भोपाल में 22 नवंबर से 30 नवंबर 2022 तक एलायंस फ्रांसेज द्वारा मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड, संस्कृति विभाग और गैर सरकारी संगठन एकलव्य के सहयोग से फेस्टिवल आयोजित किया गया। फेस्टिवल के समापन अवसर पर फ्रांस के कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी सभी कला प्रेमियों के लिए 30 नवम्बर से 16 दिसंबर, 2022 तक निःशुल्क खुली है।सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक एलायंस फ्रांसेज द भोपाल इंस्टिट्यूट की गैलरी में देखी जा सकती है। रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर गैलरी बंद रहेगी।

वॉल आर्ट फेस्टिवल का यह दूसरा संस्करण है। फ्रांस से आए कलाकारों ने देश के 13 शहरों में 16 से अधिक प्रोजेक्ट में चित्रकारी की। फ्रांसीसी कलाकार श्री पॉयस और ओलिविया डी बोना ने रवींद्र भवन की नई इमारत और नीति एकलव्य फाउंडेशन की दीवारों पर पेंटिंग की है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *