आफ्ट विश्विद्यालय के छात्र-छात्राएं आयोग की जनसुनवाई से हुए अवगत

0

रायपुर 11 फरवरी 2023/ महिला आयोग की सुनवाई में आफ्ट विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं आयोग की सुनवाई से अवगत हुए। आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक  ने छात्रों को आयोग की सुनवाई कार्यवाही से अवगत कराते हुए कहा कि अपने भविष्य को सोच समझकर निर्णय ले जिससे आपका जीवन सफल हो। साथ ही डॉ नायक ने सभी छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की है।
राजधानी रायपुर  के शास्त्री चौक स्थित छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग कार्यालय में आयोग द्वारा जन सुनवाई की गयी। सुनवाई के दौरान आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक के द्वारा की गई सुनवाई में फैसला सुनाया जिसमे  75 वर्षीय बुजुर्ग महिला के इंदिरा आवास को सौतेले बेटे बहु ने हड़प लिए- आयोग के निर्देश पर गांव की सरपंच समस्त दस्तावेजों को आयोग में प्रस्तुत करेगी, आयोग की समझाइश पर  पति 2 लाख 50 हजार रुपये  अपने पत्नी को भरण पोषण देने हुआ तैयार, आवेदिका के पति की कार्यस्थल पर काम करने के दौरान हुई मृत्यु- आयोग में सुनवाई के बाद आवेदिका को लेबर कोर्ट से 8 लाख 41 हजार रुपये मुआवजा राशि मिलेगी। सुनवाई से पहले डॉ नायक ने आयोग के कार्य प्रारूप के बारे मे बताया। जिसमें आयोग की भूमिका, सुनवाई के तौर तरीके आदि चीजों के बारे में विस्तृत चर्चा की।

आयोग के सुनवाई के प्रकरणों में आवेदक और अनावेदकों के बातों को सुनते हुए विश्वविद्यालय के छात्रों को उसके अन्य पहलुओं पर भी ध्यान देने के लिए प्रेरित किये गए जिसमें विभिन्न  मामलों को लेकर तमाम कानूनी तौर तरीकों को भी बताया जा रहा था। विभिन्न प्रकार के सामाजिक ,आर्थिक, पारिवारिक, व्यावसायिक, आदि अन्य  मुद्दों पर अलग अलग मामलों में कार्रवाई  के द्वारा विषयों को समझाया गया जिस दौरान बीच बीच  में छात्रों ने सवाल जबाब भी किये गए।  सुनवाई में 35 प्रकरण रखे गए थे जिसमें 20 से अधिक मामलों मे सुनवाई की गयी।

जन सुनवाई के दौरान आयोग की सदस्य, श्रीमती नीता विश्वकर्मा, श्रीमती अनीता रावटे, उपस्थित रहे साथ ही आफ्ट विश्विद्यालय से विशेष रूप से  एशियन एकेडमी ऑफ़ फिल्म एंड टेलीविजन विश्विद्यालय रायपुर के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष सोमनाथ साहू, सहित असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ शिव गोपाल यादव, अंकिशा मिश्रा और विभाग के सभी छात्र- छात्रा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *