प्रधानमंत्री आवास योजना: जिले में 7 हजार से अधिक आवासों का निर्माण पूर्ण

0

सुकमा, 24 जनवरी 2023

जिले में पीएम आवास योजना से गरीब तबके के लोगों का अपना पक्का मकान बनाने का सपना साकार हो रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत जिले में अब तक 7 हजार 947 आवास स्वीकृत किए गए हैं, जिनमें से 7 हजार 233 आवास पूरे हो चुके हैं। शेष 714 निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण करने के लिए हितग्राहियों के खाते में राशि जारी कर दी गई है।
राज्य शासन द्वारा 1 हजार 637 हितग्राहियों को 2 माह के भीतर ही 4 करोड़ 40 लाख रूपये की राशि ऑनलाइन डीबीटी सीधा लाभ हस्तांतरण के माध्यम से भुगतान किया गया है। इनमें 2016-17 से अब तक के पूर्ण एवं निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण करने के लिए हितग्राहियों को राशि सीधे उनके खातों में अंतरित की गई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ऐसे गरीब परिवारों को घर मुहैया कराया जा रहा है, जिनका सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 की पात्र परिवार की सूची में नाम दर्ज है। प्रधानमंत्री आवास योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है। हितग्राहियों के खातें में राशि अंतरित करने के बाद राशि का सही जगह उपयोग हो अर्थात जारी राशि से आवास का ही निर्माण कार्य कराया जाये इसकी सतत मॉनिटरिंग की जा रही है। हितग्राही प्रेरित होकर प्राप्त राशि से आवास निर्माण करा रहे है और अगले स्तर में जियोटैग कराकर अगली किश्त की राशि प्राप्त कर रहे है।
पहली किस्त की राशि 25 हजार रुपए की स्वीकृति के पश्चात, दूसरी किस्त की राशि 45 हजार रूपए प्लींथ स्तर पर, तीसरे किस्त की राशि 45 हजार रुपए छत स्तर पर और चौथे किस्त की राशि 15 हजार रुपए आवास पूर्ण होने पर दी जाती है। इसके साथ ही योजनांतर्गत 95 मानव दिवस का मनरेगा मजदूरी भुगतान भी किया जाता है। इस योजना से लोगों को अपने कच्चे आवासों से मुक्ति मिल गई है और योजना से लाभान्वित सभी हितग्राही अपने पक्के आशियाने में खुशहाल जिंदगी बसर कर रहे है। लाभान्वित हितग्राहियों ने पक्के आवास पाकर शासन-प्रशासन को धन्यवाद देते हुए खुशी जाहिर की है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें