स्वस्थ रहने के लिये आयुष चिकित्सा पद्धति को अपने जीवन में शामिल करें

0

भोपाल, 25 दिसम्बर 2022 /
आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामकिशोर ‘नानो’ कावरे ने कहा है कि स्वस्थ रहने के लिये आयुष चिकित्सा पद्धति को अपने जीवन में अपनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारे आसपास औषधीय पौधे हैं। हम उन्हें पहचाने और उपयोग में लायें। राज्य मंत्री श्री कावरे आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म-दिवस पर बालाघाट जिले के ग्राम कुसमी में आरोग्य मेले को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री कावरे ने कहा कि आयुर्वेद हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति है। इसका हमें अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिये। इस चिकित्सा पद्धति के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं। इस पद्धति में आवश्यकता इस बात की होती है कि उपचार के दौरान हमारे द्वारा धैर्य और संयम रखा जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना काल में आयुष विभाग द्वारा तैयार किया गया चूर्ण इम्युनिटी बढ़ाने में बहुत उपयोगी साबित हुआ है। राज्य मंत्री श्री कावरे ने आयुष पद्धति में और अधिक शोध और प्रमाणीकरण पर भी जोर दिया।

आयुष चिकित्सा शिविर में मरीजों का आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति से उपचार किया गया। शिविर में 1100 रोगियों का नि:शुल्क उपचार कर औषधि वितरण किया गया। सुशासन दिवस पर हुए आरोग्य मेले में आयुर्वेद खाद्य पदार्थ, पंचकर्म, हर दिन-हर घर हर्बल उद्यान, योगाभ्यास पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई गई। जन-सामान्य को देवारण्य योजना में औषधीय पौधों का वितरण किया गया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *