FIFA वर्ल्ड कप में अर्जेंटीना की जीत से युवराज को याद आया 2011 वर्ल्ड कप

0

नई दिल्ली,19 दिसम्बर 2022\ रविवार को अर्जेंटीना ने फ्रांस को पेनल्टी शूट आउट में हराकर फुटबॉल वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया. अर्जेंटीना ने 36 साल बाद यह खिताब अपने नाम किया है और वह तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बना है. भारत में भी अर्जेंटीना की इस जीत से फैन्स बड़ी तादाद में खुश हैं और इनमें भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार युवराज सिंह (Yuvraj Singh) भी शामिल हैं. युवराज ने अर्जेंटीना की इस जीत की तुलना 2011 वनडे वर्ल्ड कप में भारत की जीत से की है. उन्होंने अपनी तुलना का केंद्र सचिन तेंदुलकर और लियोनेल मेसी को बनाया है.

बता दें लियोनेल मेसी ने इस वर्ल्ड कप में साफ कर दिया था कि वह अर्जेंटीना के लिए यह आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे हैं क्योंकि उन्हें नहीं लगता कि वह 4 साल बाद अगले वर्ल्ड कप तक इंटरनेशनल फुटबॉल में एक्टिव रह पाएंगे.

इसी तरह सचिन तेंदुलकर भी साल 2011 में अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे थे. इन दोनों महान खिलाड़ियों की दुनिया भर में अपने-अपने खेल से एक अलग ही पहचान हैं. ऐसे में जिस तरह 2011 में भारतीय टीम सचिन तेंदुलकर को वर्ल्ड कप जीत के साथ विदाई देना चाहती थी उसी तरह इस बार अर्जेंटीना की टीम अपने महान फुटबॉलर मेसी को वर्ल्ड कप जीत के साथ विदाई देने को आतुर थे. युवराज ने इसी लम्हे को याद किया है.

युवी ने अपने इंस्टाग्राम पर फीफा वर्ल्ड कप चैंपियन अर्जेंटीना की एक तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘फुटबॉल का हैरतअंगेज खेल! इसे शब्दों में बयां करना मुश्किल है कि यह लियोनेल मेसी और अर्जेंटीना के लिए इसके क्या मायने हैं. इसने मुझे यादों के गलियारों में पहुंचा दिया है, जब खास खिलाड़ियों के एक ग्रुप ने नंबर 10 (सचिन तेंदुलकर और लियोनेल मेसी की जर्सी का नंबर) के लिए 2011 वर्ल्ड कप जीता था. अर्जेंटीना के फैन्स को बहुत बहुत बधाई.’

अपने इस बधाई संदेश में युवराज ने फ्रांस के स्टार खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे और सचिन तेंदुलकर को भी टैग किया है. बता दें युवराज को यहां 2011 वर्ल्ड कप शायद इसलिए भी याद आया कि सचिन और मेसी दोनों 10 नंबर की जर्सी में खेलते हैं.

दोनों अपने-अपने खेल में महान हैं और अर्जेंटीना की टीम ने लियोनेल मेसी को उसी अंदाज में अपने कंधो पर बिठाया, जैसे भारतीय टीम ने सचिन तेंदुलकर को बिठाया था. भारत ने जब 2011 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था, तब सचिन तेंदुलकर 37 साल के थे और लियोनेल मेसी अब 35 साल के हो चुके हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें