प्रशिक्षणार्थियों ने जानी निर्माण की निगरानी और योजना का क्रियान्वयन

0

रायपुर 16 दिसंबर 2022/
बैकुंठपुर, कोरिया  जिले में जल जीवन मिशन की कार्य योजना को जन समुदाय तक पहुंचाने के लिए ग्राम पंचायत स्तरीय हितधारकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतिम दिन निर्माण कार्य के दौरान जन समुदाय द्वारा जल प्रदाय अधोसंरचना का निरीक्षण एवं निर्माण की निगरानी के साथ हर घर नल से जल विषय पर प्रशिक्षण दिया गया ।
समापन समारोह के अवसर पर बोलते हुए लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अधिकारी सीबी सिंह ने कहा प्रशिक्षण का उद्देश्य आपके आपकी क्षमता में वृद्धि करना है ताकि जमीनी स्तर पर उच्च क्षमता के माध्यम से आप समस्याओं का निराकरण सरकारी योजना का प्रबंधन कर सकें विभाग योजना के क्रियान्वयन एवं संचालन में आपका सहयोग कर रहा है । ग्राम सरपंच, सचिव के साथ-साथ प्रत्येक ग्रामवासी की भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है, वह योजनाओं की सफलता के लिए आगे आए ।


समापन समारोह में फैसिलिटेशन एंड अवेयरनेस ऑफ कम्युनिटी फॉर एंपावरमेंट (फेस) संस्था की डॉक्टर प्रतिभा चतुर्वेदी ने इस अवसर पर कहा, हमारा प्रयास आपको बेहतर प्रशिक्षण देने का है । प्रशिक्षण को धरातल तक ले जाने की जिम्मेदारी आप सबकी है । जल जीवन मिशन ग्राम के हर घर तक नल से जल पहुंचाने के महती योजना का काम कर रहा है । इसकी सफलता का दायित्व आप पर है ।
चतुर्थ दिवस के प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अधिकारी सीबी सिंह ने बताया प्रशिक्षण के अंतिम दिन प्रतिभागियों को निर्माण निगरानी के विषय में जानकारी दी गई ।
इसमें ग्राम पंचायत में ग्राम जल प्रदाय समिति द्वारा निर्माण के दौरान कार्य की प्रगति एवं गुणवत्ता परीक्षण और थर्ड पार्टी निरीक्षण सुलभ करवाने के बारे में बताया गया । इसके साथ ही क्रियान्वयन पश्चात निगरानी पर भी सत्रों का आयोजन किया गया । इन सत्र में कठिन समय में जल स्रोत की निरंतरता जल स्रोतों एवं रिचार्ज ढांचे की सुरक्षा जल स्रोतों की गुणवत्ता की जांच विभागीय प्रयोगशाला में तथा फील्ड़ टेस्टिंग किट के माध्यम से किस प्रकार की जाती है ।
पंपो के विद्युत पैनलों, ट्रांसफार्मरों, विद्युत प्रवाह और संसाधन के बारे में भी जानकारी दी गई। समुदाय के अंशदान की भूमिका एवं लेखांकन संचालन एवं संधारण के लिए दैनिक, मासिक एवं वार्षिक सूची के बारे में भी विस्तार से चर्चा हुई । कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों से फीडबैक लिया गया । प्रमाण पत्र फैसिलिटेशन एंड अवेयरनेस ऑफ कम्युनिटी फॉर एंपावरमेंट (फेस) संस्था के द्वारा दिया गया। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ फैसिलिटेशन एंड अवेयरनेस ऑफ कम्युनिटी फॉर एंपावरमेंट (फेस) संस्था मास्टर ट्रेनर इंजी. पुष्पेंद्र चतुर्वेदी, जितेंद्र गर्ग, आशुतोष शुक्ला, और धनंजय शर्मा भी उपस्थित रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *