गुजरात के CM का शपथ समारोह आज, कैबिनेट में इन्हें मिल सकती है जगह

0

अहमदाबाद,12 दिसम्बर 2022\ गुजरात में आज भाजपा के भूपेंद्र पटेल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। भूपेंद्र पटेल राज्य के 18वें मुख्यमंत्री होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता मौजूद रहेंगे। राज्यपाल आचार्य देवव्रत दोपहर 2 बजे गांधीनगर में नए सचिवालय के पास हैलीपैड ग्राउंड में आयोजित समारोह में सीएम पद की शपथ दिलाएंगे।
गुजरात की नई कैबिनेट में कई युवा चेहरों को शामिल किए जाने की चर्चा है। संभावित कैबिनेट लिस्ट के मुताबिक, किरीट सिंह राणा, कनू देसाई, ऋषिकेश पटेल, कुंवरजी बावलिया, रमनलाल वोरा, गणपत वसावा, नरेश पटेल, हर्ष सांघवी, बालकृष्ण शुक्ला को कैबिनेट में जगह मिल सकती है।
इनके अलावा जयेश रादडिया, शंभुप्रसाद टुंडिया, मौलू बेरा, अल्पेश ठाकोर, जीतू वाघाणी, मनीषा वकील और भानु बाबरिया के नामों पर भी बातचीत हुई है। हीरा सोलंकी, दर्शना वाघेला, शंकर चौधरी, निकुल पटेल, पंकज देसाई, दर्शना देशमुख, पीसी बरंडा, जगदीश विश्वकर्मा और कौशिक वेकरिया भी नई कैबिनेट में मंत्री बन सकते हैं।

संभावित कैबिनेट की सूची 

कुंवरजी बावलिया: कुंवरजी बावलिया कोली समाज के बड़े नेता के तौर पर जाने जाते हैं। वह विजय रुपानी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं।

जयेश रादडिया: विठ्ठल रादडिया के बेटे और सौराष्ट्र में को-ऑपरेटिव सेक्टर में बड़ा नाम रखने वाले जयेश रादडिया विजय रुपानी सरकार में बतौर कैबिनेट मंत्री थे। हालांकि भूपेंद्र सरकार में उन्हें पहले जगह नहीं मिली थी।

गणपत वसावा: आदिवासी नेता और आंनदी बेन सरकार से लेकर विजय रुपानी सरकार में बतौर मंत्री के तौर पर सरकार में काम कर चुके गणपत वसावा को इस बार भूपेंद्र सरकार के कैबिनेट में जगह मिल सकती है।
रमणलाल वोरा: रमणलाल वोरा मोदी सरकार में मंत्री थे। लेकिन 2017 का चुनाव हार गये थे। इस बार इडर सीट से चुनाव लड़कर जीते हैं। सरकार चलाने का अनुभव होने की वजह से उनका नाम कैबिनेट मंत्री के तौर पर चर्चा में है।
राधवजी पटेल: राधवजी पटेल भूपेंद्र पटेल सरकार में कृषिमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं। उन्हें इस बार भी मंत्री मंडल में स्थान मिल सकता है।
ऋषिकेश पटेल: ऋषिकेश पटेल 1 साल के लिए बनी भूपेंद्र पटेल सरकार में आरोग्य मंत्री थे। पाटीदार होने की वजह से और उत्तर गुजरात से होने की वजह से पाटीदार नेतृत्व को लेकर उन्हें कैबिनेट मंत्री के तौर पर एक बार फिर सरकार में स्थान मिल सकता है।
कनु देसाई: दक्षिण गुजरात से आने वाले कनु देसाई भूपेंद्र पटेल सरकार में बतौर वित्तमंत्री के तौर पर काम कर चुके हैं। इस बार भी उन्हें कैबिनेट में जगह मिल सकती है।
हर्ष संधवी: हर्ष संधवी युवा और दक्षिण गुजरात से आते हैं। भूपेंद्र पटेल सरकार में बतौर गृहमंत्री के तौर पर कार्य करते थे। हर्ष संधवी पिछले एक साल में लगातार अपने काम को लेकर चर्चा में रहे।
किरीट सिंह राणा: किरीट राणा भूपेंद्र पटेल सरकार में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शामिल थे।
शंकर चौधरी: आनंदी बेन पटेल सरकार में शंकर चौधरी मंत्री थे। हालांकि वह 2017 में चुनाव हार गये थे। इस बार थराद सीट से चुनाव जीता है। उन्हें भी मंत्रीमंडल में शामिल किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें