छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को PM मोदी ने दिखाई हरी झंडी

0

नई दिल्ली,11 दिसम्बर 2022\ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में नागपुर रेलवे स्टेशन पर नागपुर और बिलासपुर के बीच देश की छठी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

आपको बता दें कि नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) करेगी। नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शनिवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी।

160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार

ये ट्रेन रायपुर, दुर्ग और गोंदिया में निर्धारित समय के लिए रूकेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 5 घंटे 20 मिनट में यात्रा का एक चरण पूरा करेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक चल सकती है और इसमें शताब्दी ट्रेन जैसी बेहतरीन सुविधाएं हैं।

एसी चेयर कार के लिए एक यात्री को 1,075 रुपये (वैकल्पिक भोजन के साथ) का भुगतान करना होगा। वहीं, एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,045 रुपये (वैकल्पिक भोजन के साथ) का भुगतान करना होगा।

2019 में लॉन्च हुई थी वंदे भारत एक्सप्रेस

भारत ने 2019 में अपनी पहली सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस लॉन्च की थी। सभी कोच ऑटोमेटिक दरवाजे, जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, ऑनबोर्ड वाई-फाई और आरामदायक सीटों से लैस हैं।

इन रूटों पर चलती हैं पहले की पांच वंदे भारत एक्सप्रेस

पहली वंदे भारत एक्सप्रेस- नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलती है। 15 फरवरी, 2019 को हरी झंडी दिखाई गई थी। दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस कटड़ा के लिए चलती है। तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई से अहमदाबाद के लिए चलती है। चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली और अम्ब अन्दौरा के बीच चलती है। पांचवीं ट्रेन को 11 नवंबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई गई। यह मैसूर और चेन्नई के बीच चलती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *