मध्यप्रदेश की बदलती तस्वीर आत्म-निर्भर भारत के सपने को पूरा करेगी

0

भोपाल,10 दिसम्बर 2022 /
केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश का चहुँमुखी विकास हो रहा है। मध्यप्रदेश की बदलती तस्वीर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आत्म-निर्भर भारत के सपने को पूरा करेगी। आने वाले समय में मध्यप्रदेश देश के विकसित प्रदेशों में अग्रणी होगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सुपर इकॉनामिक पॉवर बनेगा और उसमें मध्यप्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज बरसैता रीवा में आज रूपये 2443.89 करोड़ की लागत की कुल 204.81 किलोमीटर लंबी 7 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया। उन्होंने 4 लेन चुरहट बायपास व 6 लेन टनल, सतना से बेला तक चार लेन सड़क का (पेव्ड शोल्डर के साथ), सीआरआईएफ के अंतर्गत रीवा शहर में काँक्रीट-सीमेंट सड़क, गाजन, मगरवार, इटौर, खम्हरिया गोरैया तक दो लेन सड़क एवं सज्जनपुर-छिबौरा-गाजन खंड पर दो लेन सड़क का लोकार्पण किया। साथ ही ब्यौहारी से आदर्श ग्राम न्यू सपटा मार्ग और सीआरआईएफ के अंतर्गत देवतालाब-नईगढ़ी रोड के निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने की।

मंत्री श्री गडकरी ने अति आधुनिक रीवा-सीधी 6 लेन टनल का अवलोकन किया और किये गये कार्य की सराहना की। श्री गडकरी ने कहा कि रीवा-सीधी टनल भारत की सबसे पहली “एक्वा डक्ट” है। इसके ऊपर बाणसागर नहर और रोड बना हुआ है। यह देश के इतिहास की एक महत्वपूर्ण टनल है। इससे क्षेत्र के विकास को नई दिशा मिलेगी। इस टनल में 300 मीटर के बाद दूसरी टनल के लिये कनेक्टिविटी दी गई है, 46 एक्जास्ट फेन हैं, ऑप्टिकल फाइबर लेन है, साथ ही एलएक्सबीसी सिस्टम और फायर फाइटिंग सिस्टम है। उन्होंने इस कार्य के लिये संबंधित इंजीनियर्स को धन्यवाद और शुभकामनाएँ दीं।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने उत्कृष्ट निर्माण कार्य के लिये श्री राहुल दुबे, श्री संजय कुमार सिंह, श्री अजीत स्वाइन, श्री राकेश पटेल, श्री कपिल शर्मा, श्री अवध सिंह, श्री रामविलास सिंह पटेल, श्री सुमेश बांजल और टीम लीडर श्री विवेक जायसवाल को उत्कृष्टता पुरस्कार भी प्रदाय किये। उन्होंने रीवा के विकास पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें