ग्राम कार्य योजना के साथ ही सीखा जल का परीक्षण

0

रायपुर 9 दिसंबर 2022/

जल जीवन मिशन छत्तीसगढ़ द्वारा हर घर नल से जल पहुंचाने के लिए जिले में ग्राम पंचायत स्तरीय हितधारकों का चार दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है । प्रशिक्षण शिविर का उद्देश्य ग्राम स्तर पर बेहतर कार्ययोजना बनाना और उसके प्रबंधन में महती भूमिका निभाना है । प्रशिक्षण में प्रतिभागियों द्वारा ग्राम कार्ययोजना के विषय में विस्तार से बताया गया । जल जीवन मिशन के तहत बेहतर ग्राम कार्ययोजना के साथ ही पानी के परीक्षण के विषय में भी जानकारी दी गई ।


लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अधिकारी सीबी सिंह ने बताया, जिले में चार दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है, कार्यक्रम में जल स्रोतों की मैपिंग, समुदाय की मैपिंग जल स्रोतों का सुदृढ़ीकरण और सुरक्षा के साथ जल शुल्क के विषय में भी चर्चा की गई । जल स्रोतों की सूची तकनीकी एवं वित्तीय आधार पर योजना को बनाना भी समझाया गया । विशेष रूप से हर घर जल से नल कनेक्शन देने की रणनीति पर भी खुली चर्चा की गई ।
उन्होंने कहा ग्राम में वातावरण निर्माण के लिए की जाने वाली गतिविधियों को भी किया गया। प्रशिक्षण का मुख्य विषय पानी के परीक्षण को लेकर बताया गया, जिसमें फील्ड टेस्टिंग और उसके द्वारा किस प्रकार पानी का परीक्षण किया जाता है को व्यापक रूप से लोगों को बताया गया । सात प्रकार के पानी के परीक्षण किए गए । इस प्रशिक्षण में विशेष बात यह रही कि पानी के सैंपल अलग-अलग स्थानों से मंगाए गए थे । जिसमें इन परीक्षणों को किया गया । इस परीक्षण का उद्देश्य यह था, लोगों को यह पता चले कि उनके द्वारा किया जाने वाला पानी कितना शुद्ध है । पानी की शुद्धता जांचने के लिए परीक्षण क्यों आवश्यक है । यह भी प्रशिक्षणार्थियों को बताया गया ।
द्वितीय दिवस के अंतिम सत्र में प्रतिभागियों के समूह बनाये गये । तृतीय दिवस पर क्षेत्र भ्रमण में की जाने वाली गतिविधियों का टास्क भी दिया गया । जिसमें विशेष रूप से ग्राम विशेष के लिए अल्पावधि, मध्यावधि, और दीर्घावधि कार्य योजना तैयार करने का टास्क दिया जाए ।
ओमकार सिंह एसडीओ, प्रमोद श्रीवास्तव सब इंजीनियर, भूपेंद्र सिंह कोर्च सब इंजीनियर, एवं ज्योत्सना लकड़ा द्वारा प्रतिभागियों को योजना के बारे में टिप्स दिए ।
उक्त प्रशिक्षण जिला जल एवं स्वच्छता मिशन कोरिया के आईएसए के आर यादव, आईईसी समन्वयक अनुज मिश्रा छत्तीसगढ़ एवं फैसिलिटेशन एंड अवेयरनेस ऑफ कम्युनिटी फॉर एंपावरमेंट (फेस) के साथी उप ✔️ रहे ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *