हिमाचल के रामपुर में किसे मिलेगी जीत? कौन चल रहा आगे, जानें यहां…

0

नई दिल्ली,08 दिसम्बर 2022\ हिमाचल विधानसभा की काफी अहम मानी जाने वाली रामपुर (एससी) सीट पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल रहा है. कांग्रेस की तरफ से यहां नंद लाल मैदान में हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने कौल सिंह को मैदान में उतारा है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी उम्मीदवार कौल सिंह को फिलहाल 27294 वोट मिले हैं, जबिक कांग्रेस के नंद लाल 27357 वोट के साथ आगे चल रहे हैं.

वहीं, हिमाचल प्रदेश विधासभा चुनाव के नतीजे में भारतीय जनता पार्टी पिछड़ते नजर आ रही हैं. यानी एक बार फिर राज्य में हमेशा की तरह बदलाव होता दिख रहा है. हिमाचल में बीते कई सालों से हर पांच साल बाद सरकार बदलने का रिवाज रहा है. रुझानों की मानें तो सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी पिछड़ती दिख रही है. 68 सदस्यीय विधासभा में बहुमत का आंकड़ा 35 है. चुनाव आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस 38 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि भारतीय जनता पार्टी को 27 सीटें मिलती दिख रही हैं.

रामपुर सीट का क्या है इतिहास

साल 2017 में इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. रामपुर की यह सीट शिमला के अंतर्गत आती है. साल 2017 में कांग्रेस के नंद लाल (Nand Lal) ने भारतीय जनता पार्टी के प्रेम सिंह डरैक (Prem Singh Daraik) को 4037 वोट से मात देकर जीत दर्ज की थी. रामपुर विधानसभा की यह सीट रामपुर लोकसभा क्षेत्र के अंदर ही आती है. 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने 68 में 44 सीटों पर कब्जा जमाया था.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *