215 अंक नीचे निपटा सेंसेक्स, निफ्टी 80 अंक नीचे बंद

0

नई दिल्ली,07 दिसम्बर 2022\ उच्च अस्थिरता और रेपो दर में आरबीआई की बढ़ोतरी के बीच, सूचकांक बुधवार को लगातार चौथे दिन लाल निशान पर बंद हुआ. आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से अपेक्षित तर्ज पर रेपो दर को 35 बीपीएस से बढ़ाकर 6.25% कर दिया.

सेंसेक्स 215 अंकों की गिरावट के साथ 62,410 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 82 अंकों की गिरावट के साथ 18,560 पर बंद हुआ. सत्र में ज्यादातर सूचकांक सपाट से लाल क्षेत्र में रहे लेकिन अंत की ओर तेजी से गिरा.

आज पूरे सत्र में एफएमसीजी मजबूत रहा और 1 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज किया. पीएसयू बैंक अस्थिर रहा लेकिन हरे निशान में बंद हुआ. रियल्टी, मीडिया और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स ने सबसे अधिक संघर्ष किया और एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई.

शेयरों में, बीपीसीएल, एचयूएल और एशियन पेंट्स ने लगभग 2% की छलांग लगाई और चार्ट का नेतृत्व किया. एसबीआई लाइफ और एनटीपीसी 2% गिर गए और आज के टॉप लैगार्ड्स में से थे.

आरबीआई ने चालू वित्त वर्ष के लिए अपने 6.7% मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान को बरकरार रखते हुए कहा कि मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है. केंद्रीय बैंक ने विकास की उम्मीद को 7% से घटाकर 6.8% कर दिया.

जापान का निक्केई शेयर औसत बुधवार को चार सप्ताह के निचले स्तर पर पहुंच गया, हालांकि ऑटो शेयरों में बढ़त से कैप लॉस में मदद मिली. निक्केई दिन के अंत में 0.72% चढ़ा.

हांगकांग में हैंग सेंग इंडेक्स 2.5% गिर गया और शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.4% नीचे था.

यूरोपीय शेयरों में गिरावट आई, हालांकि नुकसान स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में मजबूती से सीमित थे. सुबह के कारोबार में पूरे क्षेत्र का STOXX 600 सूचकांक नीचे था.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *