गांधी और शास्त्री जयंती पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए सांसद बृजमोहन

0

रायपुर।

रायपुर सांसद बृजमोहन अग्रवाल, बुधवार को महात्मा गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए और आजाद चौक पर स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया और मुख्यमंत्री  विष्णु देव साय तथा स्थानीय गणमान्यजनों के साथ स्वच्छता अभियान में श्रमदान किया।

सांसद अग्रवाल ने शास्त्री चौक में पं लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इसके अलावा बाजार चौक, मठपुरैना में आयोजित गांधी जयंती, सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम में सम्मिलित हुए और श्रमदान किया। साथ ही जनता को भी स्वच्छता की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर सफाई मित्रों को सम्मानित करते हुए कहा कि, महात्मा गांधी ने स्वच्छता को स्वतंत्रता से भी अधिक महत्वपूर्ण बताया था।  स्वच्छता न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए भी आवश्यक है।
स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत होगा, और इसके लिए हर व्यक्ति को व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। अगर हम सफाई नहीं रखेंगे तो हमारे आसपास का वातावरण दूषित हो जाएगा और बीमारियां हमको घेर लेंगी। इसके लिए सफाई रखना जरूरी है। हमारे सफाई मित्र सफाई करके हम सभी को बीमारी से बचाते हैं जिसके लिए उनका सम्मान करना जरूरी है।

सांसदअग्रवाल ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता अभियान को केवल जन आंदोलन का रूप नहीं दिया, बल्कि इसके माध्यम से लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने और देश में स्वच्छता को एक जिम्मेदारी के रूप में स्थापित करने का भी कार्य किया।

उन्होंने इसे एक राष्ट्रीय मिशन के रूप में प्रस्तुत किया, जिसके परिणामस्वरूप देशभर में स्वच्छता को लेकर आम जनता में न केवल जागरूकता बढ़ी है, बल्कि सक्रिय भागीदारी भी देखी जा रही है।
इस अवसर पर नूतन स्कूल, टिकरापारा में निःशुल्क स्वास्थ्य एवं रक्तदान शिविर में शामिल हुए और दवाई का वितरण किया, साथ ही चिकित्सकों और सहयोगियों को सम्मानित भी किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *