कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

0

  जांजगीर-चांपा।

कलेक्टर आकाश छिकारा ने आज कलेक्टोरेट कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को अपने विभागीय कार्याे में बेहतर प्रदर्शन करने एवं योजनाओं से आमजनों को प्राथमिकता से लाभांवित करने के निर्देश दिए। साथ ही लंबित प्रकरणों का भी समय सीमा के अंदर नियमानुसार निराकरण करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर  छिकारा ने सभी विभागीय अधिकारियों को कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र हितग्राहियों को मिले। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जनसमस्या निवारण शिविर में प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर  छिकारा ने स्वस्थ जांजगीर-चांपा के तहत सभी बीएमओ को चिन्हाकित स्कूलों में छात्रों का आयुष्मान कार्ड बनाने 26 सितंबर, 27 व 28 सितंबर को शिविर लगाने की आवश्यक तैयारी करने के निदेश दिए। उन्होंने 19 सितंबर को पामगढ़ में आयोजित होने वाले दिव्यांगता जांच शिविर की संबंधित अधिकारियों को आवश्यक तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिले में आंगनवाड़ी और सहायिका के पदों की नियुक्ति हेतु लंबित आवेदनों पर जल्द से जल्द कार्यवाही करने कहा। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भर्ती प्रक्रिया की जानकारी लेते हुए मेरिट लिस्ट जारी कर भर्ती कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उत्कृष्ट जांजगीर-चांपा के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं के टॉप 30 छात्रों को कोटमीसोनार भ्रमण कराने हेतु आवश्यक तैयारी करने कहा। कलेक्टर ने बताया कि 21 सितंबर को पीटीएम आयोजन किया जाएगा उन्होंने संबंधित विद्यालयों के नोडल अधिकारियों को अपने संबंधित विद्यालय में जाकर टीचर व बच्चों की उपस्थित, सिलेबस की पूर्णता जांचने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि स्वच्छ विद्यालय मेरी जिम्मेदारी के तहत स्कूलों के साथ साथ स्वच्छता नायक-नायिका भी 2 अक्टूबर को सम्मानित किये जायेंगे। उन्होंने सभी बीईओ को सभी क्लस्टर के सबसे स्वच्छ स्कूल का चिन्हांकन करने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की साफ-सफाई व कचरा प्रबंधन करने के निर्देश दिए।

 कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्कूल, आश्रम, छात्रावास, स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, उचित मूल्य दुकान, मैदानी शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण समय समय पर सुनिश्चित करें। बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन, समय सीमा के प्रकरण, कलेक्टर जनदर्शन और जन शिकायत, चैटबोट संवाद 24×7 के प्रकरणों पर चर्चा कर संबंधित विभागों को समय-सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने नक्शा बटांकन, त्रुटि सुधार के प्रकरणों का निराकरण के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश तहसीलदारों को दिए। उन्होंने जिले में स्वीकृत महत्वपूर्ण विकास कार्यों एवं जनहितकारी गतिविधियों की समीक्षा की और संबंधित विभागों से कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने विभागवार समय सीमा के लंबित प्रकरणों, लोक सेवा गारंटी के आवेदनों, जनदर्शन, जन शिकायत, सीएम जनदर्शन के शिकायतों, राजस्व न्यायालयों, नगरीय निकायों के अंतर्गत प्रकरणों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  एस पी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ  गोकुल रावटे सहित जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *