बैल दौड़ बैल सजावट प्रतियोगिता 2 सितंबर को  रावण भाटा दशहरा मैदान में आयोजन किया जाएगा

0

रायपुर। कृष्ण जन्माष्टमी उत्सव एवं विकास समिति रायपुर के तत्वाधान में वर्षों से पोला पर्व के अवसर पर बैल दौड़ ,बैल सजाओ प्रतियोगिता एवं किसान सम्मान समारोह का आयोजन होता आ रहा है ।

उक्त आयोजन 2 सितंबर ,2024 सोमवार को शाम 4:00 बजे रावण भांठा, दशहरा मैदान ,नया बस स्टैंड के पास रायपुर में आयोजित है।

प्रतियोगिता के अवसर पर बैलों को विभिन्न प्रकार के रंगों से सजाकर उनके पीठ में विभिन्न धार्मिक ,सामाजिक ,देशभक्ति आदि को प्रदर्शित करते हुए झांकी भी तैयार कर बैल मलिक लायेंगे ऐतिहासिक दशहरा मैदान में। प्रतियोगिता के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है समिति बनाकर पदाधिकारीयो को दायित्व सौपा गया है जिसमें जल व्यवस्था, बैरिकेट्स, पंजीयन प्रभारी, मंच व्यवस्था, साउंड सर्विस, निर्णायक मंडल, रेफरी आदि का दायित्व सदस्यों को दिया गया है साथ ही शांति व्यवस्था अन्य व्यवस्था के लिए वालंटियर भी नियुक्त किए गए हैं। रायपुर शहर के बाहर से आने वाले जोड़ों के मालिकों को प्रत्येक को ₹2000 यात्रा भाड़ा दिया जाएगा साथ ही प्रतियोगिता में शामिल समस्त बैल जोड़ों के मालिकों को सभी को ₹1000 की सांत्वना राशि और मैडल , स्मृति चिन्ह भी दी जाएगी ।प्रतियोगिता के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंकराम वर्मा मुख्य अतिथि और रायपुर ग्रामीण के विधायक मोतीलाल साहू अध्यक्षता करेंगे।

उक्त अवसर पर पार्षद मनोज वर्मा, पार्षद समीर अख्तर, पार्षद चंद्रपाल धनगर एवं अन्य विशिष्ट जन उपस्थित रहेंगे।

रावण भाटा मैदान परिसर में पोला महोत्सव के रूप में मेला भी आयोजित होगा झूला ,जिसमें बच्चो के मनोरंजन, खेल कूद के अलावा महिलाएं छत्तीसगढ़ी परंपरा के अनुसार पोरा पटकने की परंपरा भी निभाएंगी।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *