राशि अनुसार लगाएं पौधे, चमक जाएगी किस्मत, देखिए अभी

0

एक पेड़ अपने आप में संपूर्ण विज्ञान है। पेड़ न केवल पर्यावरण और भाग्य के संरक्षक होते हैं वरन सृष्टि के चक्र को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। लेकिन कम लोग जानते हैं कि पेड़ 9 ग्रह और 12 राशियों का अपने आप में प्रतिनिधित्व करते हैं। शासकीय आयुर्वेद औषधालय सिंघरी की प्रभारी ने किया पौधरोपण।

Plants Astrology: कम से कम सात तरह के पौधे लगाएं

स्कंद पुराण में हर व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम सात तरह के पौधे पीपल, नीम, बरगद, इमली, कैथा, बेल, आंवला और आम जरूर लगाने चाहिए। गुरु के लिए केले, शनि के लिए पीपल की पूजा की जाती है। वट वृक्ष में ब्रह्मा, विष्णु और महेश का वास होता है। सूर्य ग्रह का अर्क, चंद्रमा को पलाश, मंगल का खैर, बुध का अपमार्ग, गुरु का पीपल, शुक्रका सफेद चंदन या गूलर, शनि का शमी, राहु का दुर्वा व केतु का कुश वृक्ष माना गया है।

राशि अनुसार पौधरोपण करना फलदायी रहता है और ऐसा करने से ग्रहों की स्थिति में सुधार आता है और व्यक्ति के जीवन में शांति और समृद्धि का वास होता है। वैसे तो सभी तरह के पौधे जीवन में लाभदायक होते हैं, लेकिन राशि अनुसार पौधे अपने घर के आसपास लगाएं तो उसका लाभ जीवन भर मिलता है। ज्योतिषाचार्य पंडिता जागेश्वर अवस्थी के अनुसार राशि के अनुसार राशि व ग्रह के अनुसार पेड़ लगाने से उनके प्रभाव भी सकारात्मक पड़ते हैं। यदि वर्तमान में किसी ग्रह की महादशा-अंतर्दशा खराब है या जन्म कुंडली में ग्रह खराब बैठा है तो उसके अनुसार पेड़, पौधों को लगाएं।

इन राशियों के लिए ये पौधे शुभ

मेष: आंवला, कुचला, गूलर

तुला: बेल, अर्जुन, नागकेसर

वृषभ: जामुन, यखैर, गूलर

वृश्चिक: सेमल, साल, नागकेसर

मिथुन: खैर, शीशम, बांस

धनु: साल, कटहल, रोतांग, पाम

कर्क: बांस, पीपल, नागकेसर

मकर: कटहल, नदीर, शमी

सिंह: पिलखन, पलाश, बरगद

कुंभ: कदंब, आम, शमी

कन्या: बेल, पिलखन, जूही

मीन: नीम, आम, महुआ


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *