नमो ड्रोन दीदी’ योजना: कृषि में महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में बड़ा कदम

0

नई दिल्ली/

कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के तहत देश भर में ड्रोन इकोसिस्टम का विकास किया जा रहा है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय नवाचार सम्मेलन में इस योजना की सराहना की।

ड्रोन से बढ़ेगी फसल की पैदावारघटेगा खर्च: गोयल ने बताया कि ड्रोन तकनीक से किसानों को मौसम की अनियमितता से निपटने में मदद मिलेगी और फसल की गुणवत्ता एवं पैदावार में वृद्धि होगी। ड्रोन के उपयोग से उर्वरक पहुंचाना और किसानों के नुकसान एवं खर्च को कम करना आसान होगा।

ड्रोन इकोसिस्टम का विकास: श्री गोयल ने कहा कि ड्रोन उद्योग में तकनीकी प्रगति पिछले तीन वर्षों में तेजी से हुई है और ‘नमो ड्रोन दीदी’ पहल कृषि क्षेत्र में महिलाओं को सशक्त बनाने में कारगर साबित हो रही है। सरकार ड्रोन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है और ड्रोन इकोसिस्टम के वित्तपोषण एवं मार्गदर्शन के लिए सिडबी को शामिल करने की योजना पर विचार कर रही है।

सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त: गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुनियादी ढांचे पर जोर देने से देश में सर्वांगीण विकास हो रहा है। बुनियादी ढांचे के विकास से अर्थव्यवस्था पर गुणात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे वस्तुओं और सेवाओं की मांग बढ़ती है और देश में खपत भी बढ़ती है। इससे उद्योग और रोजगार सृजन को बढ़ावा मिलता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *