उपनिरीक्षक व प्लाटून कमांडर भर्ती परीक्षा 9 जुलाई को, ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

0

छत्तीसगढ़।

 

राज्य पुलिस में सूबेदार, उपनिरीक्षक व प्लाटून कमांडर भर्ती के लिए 9 जुलाई को स्वामी विवेकानंद स्टेडियम कोटा रायपुर में सुबह 7 बजे होगी। इसके लिए चयनित 370 अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र 28 जून से पुलिस मुख्यालय की वेबसाइट www. cgpolice. gov. in पर उपलब्ध कराए गए हैं। इसकी सूची हाईकोर्ट के आदेश पर मुख्य लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया गया है।

साथ ही अतिरिक्त लोगों की सूची छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा तीनों ही पदों हेतु चयनित अभ्यर्थियों की सूची पीएचक्यू के वेबसाइट पर 11 जून को जारी की गई है। चयनित अभ्यर्थियों को उक्त वेबसाइट से अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर निर्धारित तिथि

यह था विवाद

बता दें कि छत्तीसगढ़ में तत्कालीन भाजपा शासनकाल के दौरान सूबेदार, सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 2018 में हुई थी। लेकिन पूरा मामला विवादों में आ गया था। प्लाटून कमांडर के लिए 247 पद निकाले गए थे। इसमें नियमानुसार पुरुष अभ्यर्थियों को मौका दिया जाना था। परीक्षा का रिजल्ट जारी होने पर 370 महिला अभ्यर्थी का चयन किया गया था।

सलेक्शन कमेटी द्वारा नियम विरुद्ध प्लाटून कमांडर पद पर महिलाओं के चयन करने पर यह पूरी भर्ती विवादों में आ गई थी। इसके बाद कुछ अभ्यर्थी हाईकोर्ट में चले गए थे। साथ ही याचिका लगातार बताया था कि विज्ञापन में प्लाटून कमांडर के पद पर पुरुषों के भर्ती होनी थी लेकिन इसमें महिलाओं को भी मौका दिया गया था।

कोर्ट में याचिका के माध्यम से बताया गया कि भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता बरती गई थी। इसकी सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि प्लाटून कमांडर के 370 महिला अभ्यर्थियों को हटाकर 370 पुरुष अभ्यर्थियों की भर्ती की जाए। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 45 दिनों का समय दिया है।

 

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *