छत्तीसगढ़ पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई देखें डेट

0

छत्तीसगढ़

 

छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल की ओर से उच्च शिक्षा विभाग ने प्राप्त प्रस्ताव के आधार पर छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा 2024 का आयोजन किया जाना है। राज्य पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाईन आवेदन 9 जून तक लिए जाएंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ व्यापम के पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा के कार्यक्रम अनुसार ऑनलाईन आवेदन की प्रारंभिक तिथि 13 मई और अंतिम तिथि 9 जून 2024 है। त्रुटि सुधार की सुविधा 10 जून से 12 जून तक रहेगी। परीक्षा 21 जुलाई 2024 को संभावित है।

पात्रता परीक्षा हेतु छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासी प्रतिभागियों से किसी भी प्रकार की परीक्षा शुल्क नहीं ली जाएगी। पात्रता परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी व्यापम की वेबसाईट
vyapam.cgstate.gov.in एवं https://vyapamaar.cgstate.gov.in से प्राप्त की जा सकती है।

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा क्या है?

राज्य पात्रता परीक्षा (CGSET) क्या है? CGSET का फ़ुल फ़ॉर्म छत्तीसगढ़ स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट (Cg State Eligibility Test) होता है। छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा (सीजी सेट) पूरे छत्तीसगढ़ के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर पद के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाएगी।

सीजी सेट क्या होता है?

छत्तीसगढ़ राज्य पात्रता परीक्षा ((CGSET) परीक्षा 2024 अधिसूचना सीजी व्यापम द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की गई है। सीजी सेट परीक्षा का आयोजन 21 जुलाई, 2024 को किया जाएगा. ये परीक्षा 19 विषयों को कवर करेगी और पूरे छत्तीसगढ़ में सहायक प्रोफेसर पद के लिए योग्यता परीक्षा के रूप में काम करेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *