कांग्रेस ने इस राजकुमारी को दिया लोकसभा का टिकट, आखिर कौन है रॉयल फैमिली की बेटी

0

 छत्तीसगढ़ की बची हुई लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने 26 मार्च को देर रात प्रत्याशियों की घोषणा की. उसकी दूसरी सूची में 4 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय किए गए. कांग्रेस ने रायगढ़ संसदीय सीट से डॉक्टर मेनका सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. मेनका सिंह सारंगढ़ के राजा नरेश सिंह की बेटी हैं. उन्होंने भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री हासिल की है. सारंगढ़ राजपरिवार की बेटी मेनका के नाम पर मुहर लगते ही राजमहल में बधाई देने वालों का हुजूम उमड़ पड़ा.

डॉक्टर मेनका सारंगढ़ जशपुर व रायगढ़ के लोगों के बीच जाना पहचाना नाम हैं. लंबे समय से वे अपने पति परिवेश मिश्रा के साथ समाजसेवा से जुडी हुई हैं. इस राजपरिवार के सदस्य विधायक व सांसद भी रह चुके हैं. टिकट मिलने पर डॉ. मेनका सिंह ने कहा कि रायगढ़ लोकसभा मे सड़क, एयरपोर्ट, रेल लाइन, रेलवे टर्मिनल जैसे अहम मुद्दे हैं. बीजेपी के सांसद 25 साल में रायगढ़ को मूलभूत सुविधाए दिलवाने में नाकाम रहे हैं. बता दें, छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 3 फेज में वोटिंग होगी. राज्य में 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. नतीजे 4 जून को आएंगे. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 19 अप्रैल को 1 सीट पर, 26 अप्रैल को 3 सीट पर और 7 मई को 7 सीटों पर चुनाव होंगे.

सबसे पहले वोटिंग बस्तर में
इस बार भी सबसे पहले वोटिंग बस्तर में होगी. पहले फेज के लिए नॉमिनेशन 20 मार्च को होगा. नॉमिनेशन फाइलिंग का आखिरी डेट 27 मार्च है. नॉमिनेशन की क्रूटनी 28 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च, वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. दूसरे फेज के लिए नॉमिनेशन 20 मार्च को होगा. नॉमिनेशन फाइलिंग का आखिरी डेट 27 मार्च है. नॉमिनेशन की क्रूटनी 28 मार्च, नाम वापसी की आखिरी तारीख 30 मार्च, वोटिंग 19 अप्रैल और नतीजे 4 जून को आएंगे.

11 में से 9 सीटों पर बीजेपी का कब्जा
दूसरे फेज में नोटिफिकेशन 28 मार्च, नॉमिनेशन फाइलिंग की तारीख 4 अप्रैल, नॉमिनेशन की क्रूटनी 6 अप्रैल, नाम वापसी की आखिरी तारीख 6 अप्रैल, मतदान 26 अप्रैल को होगा. तीसरे फेज के लिए नोटिफिकेशन 14 अप्रैल, नॉमिशन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल, क्रूटनी 20 अप्रैल, नाम वापसी की आखिरी तारीख 22 अप्रैल और मतादान 7 मई को होगी. बता दें कि छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटें हैं. फिलहाल राज्य की 9 लोकसभा सीटों पर बीजेपी का कब्जा है, तो वहीं 2 कांग्रेस के खाते में है. 11 सीटों में से 4 सीटें एसटी (ST) उम्मीदवारों के लिए, 1 सीट एससी (SC) उम्मीदवार के लिए आरक्षित है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें