दुनिया में सबसे लंबी नाक वाला शख्स, 300 साल बाद भी कोई तोड़ नहीं पाया रेकॉर्ड

0

लंदन,18 नवम्बर 2022\ दुनिया में कुछ बेहद पुराने रेकॉर्ड्स ऐसे भी हैं जिन्हें आज तक कोई नहीं तोड़ पाया। इन्हीं में एक रेकॉर्ड से थॉमस वेडर्स का जिसे 300 साल के बाद भी कोई नहीं तोड़ सका। थॉमस ने 18वीं सदी में सबसे लंबी नाक का अनोखा रेकॉर्ड अपने नाम किया था। उनकी नाक 7.5 इंच या 19 सेमी लंबी थी। माना जाता है कि उसने लोगों को अपनी नाक दिखाने के लिए पूरे यॉर्कशायर की यात्रा की लेकिन उस वक्त थॉमस की अजीबोगरीब नाक की तस्वीर खींचने के लिए कोई कैमरा नहीं था।

गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड्स ने कथित 7.5 इंच की नाक के लिए थॉमस का नाम अपनी बुक में दर्ज किया है। ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, ‘इस बात के ऐतिहासिक प्रमाण हैं कि 1770 के दशक में इंग्लैंड में रहने वाले और सर्कस में काम करने वाले थॉमस वेडर्स की नाक 7.5 इंच लंबी थी।’ दस्तावेज बताते हैं कि मरते वक्त भी थॉमस की नाक वैसी ही थी जैसी हमेशा रही। एक वैक्स स्टैच्यू से वेडर्स की नाक की लंबाई का अंदाजा लगाया जा सकता है।
म्यूजियम में रखा है वैक्स स्टैच्यू
मोम की यह मूर्ति ने थॉमस वेडर्स को अमर कर दिया जो बिलीव इट ऑर नॉट म्यूजियम में रखी है। उनके जीवन के बारे में ज्यादा जानकारी तो उपलब्ध नहीं है, लेकिन उनकी मौत उसी शहर में हुई थी जहां उनका जन्म हुआ था। हाल ही में सोशल मीडिया पर वेडर्स की फोटो वायरल हुई थी, जिसमें उनकी लंबी नाक को देखकर यूजर्स हैरान हो गए। एक रेडिट यूजर ने कहा कि वास्तव में यह क्या है? ट्यूमर? लंबाई? जेनेटिक दोष? मेरे पास बहुत सारे सवाल हैं।

आज तक कोई तोड़ नहीं पाया रेकॉर्ड
वेडर्स का रेकॉर्ड उनकी शारीरिक बनावट से संबंधित था जिसे आज तक कोई तोड़ नहीं पाया। लेकिन वर्तमान में अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड में दर्ज कराने के लिए लोग पागलपन की हदें पार कर जाते हैं। पिछले साल एक शख्स ने एक मिनट में सबसे ज्यादा मिर्च खाकर नया रेकॉर्ड अपने नाम किया था। कैलिफोर्निया के रहने वाले ग्रेगरी फोस्टर ने 60 सेकेंड में 17 मिर्च खाकर पुराने रेकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया था।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें