मड़वा पॉवर प्लांट ने रचा सर्वाधिक उत्पादन का कीर्तिमान

0

रायपुर 01 अगस्त 2023। छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी की अटल बिहारी वाजपेयी थर्मल पॉवर प्लांट मड़वा ने सर्वाधिक बिजली उत्पादन का नया कीर्तिमान रचा है। जुलाई महीने में 89.13 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) हासिल किया है। यह मड़वा संयंत्र का निर्माण होने के बाद से अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। पीएलएफ का आशय है प्लांट की जितनी क्षमता है, उसका कितने प्रतिशत विद्युत उत्पादन किया गया।

इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, उपमुख्यमंत्री श्री टीएस सिंहदेव तथा ऊर्जा सचिव व पॉवर कंपनी के चेयरमेन श्री अंकित आनंद ने सभी अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।

जनरेशन कंपनी के प्रबंध निदेशक श्री एसके कटियार ने बताया कि मड़वा में 500-500 मेगावाॅट की आधुनिक दो यूनिट संचालित हैं। इस विद्युत संयंत्र ने 2018 में 87.53 प्रतिशत पीएलएफ के साथ 651.2 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया था, जिसे पार करते हुए बीते महीने जुलाई में 89.13 प्रतिशत पीएलएफ के साथ 663.09 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन का नया कीर्तिमान स्थापित किया है

नए वित्तीय वर्ष के इन चार महीने में मड़वा संयंत्र से कुल विद्युत उत्पादन 2493.801 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन हुआ है, जबकि पिछले वर्ष इस महीने तक 1737.112 मिलियन यूनिट का विद्युत उत्पादन हुआ था।

श्री कटियार ने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशन में पॉवर कंपनी ने बेहतर रखरखाव, उच्च कार्यशैली और कुशल प्रबंधन अपनाकर यह उपलब्धि हासिल की है।

इसके पूर्व केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण के पहली तिमाही की रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी ने विद्युत उत्पादन के मामले में देश में पहला स्थान प्राप्त किया, जिसमें मड़वा संयंत्र का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

मड़वा संयंत्र कई बार क्षमता से अधिक उत्पादन कर रहा है। मड़वा के यूनिट एक ने 16 नवंबर 2022 को एक दिन में 102.01 प्रतिशत तथा यूनिट दो ने 10 फरवरी 2023 को 102.74 प्रतिशत क्षमता के साथ बिजली उत्पादन किया।

 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ताजा खबरें