कोटपा अधिनियम में संशोधन का मीडिया कर्मियों ने किया समर्थन

0

रायपुर 30 जून 2023, छत्तीसगढ़ राज्य को “तंबाकू मुक्त” बनाने के लिए सार्थक प्रयास के साथ ही तंबाकू नियंत्रण कानूनों को मजबूत करने को लेकर गुरूवार को ‘मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला’ का आयोजन किया गया। राजधानी के स्थानीय होटल में वॉलेंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया ( वीएचएआई) की ओर से तंबाकू नियंत्रण कानून, सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (कोटपा) 2003’ विषय पर आयोजित कार्यशाला में उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों ने कोटपा अधिनियम में संशोधन किए जाने का समर्थन किया। साथ ही बच्चे और युवा पीढ़ी के जीवन को बचाने के लिए जन-जागरूकता और सामूहिक प्रयास से कोटपा कानून में संशोधन करने और इसको सख्ती से लागू किए जाने पर भी जोर दिया।

कार्यक्रम स्वास्थ्य पर तंबाकू के कुप्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तंबाकू नियंत्रण के लिए बने कानून में संशोधन किए जाने पर केंद्रित रहा। इस दौरान VHAI संस्थान दिल्ली से आए प्रतिनिधियों (वीएचएआई) की मुख्य कार्यकारी नई दिल्ली, भावना बी. मुखोपाध्याय, और बिनॉय मैथ्यू ने छत्तीसगढ़ में तंबाकू उपयोगकर्ताओं की स्थिति और तंबाकू नियंत्रण की दिशा में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को विस्तार पूर्वक बताया। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा तंबाकू मुक्त

छत्तीसगढ़ अभियान की सराहना की। साथ ही तंबाकू नियंत्रण उपायों के विभिन्न पहलुओं, तंबाकू उपयोग को कम करने और तम्बाकू नियंत्रण के लिए प्रभावी तरीकों की जानकारी दी। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य में कोटपा एक्ट 2003 और संबंधित मुद्दों के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने में पत्रकारों की अग्रणी भूमिका पर भी प्रकाश डाला। कार्यक्रम में वरिष्ट पत्रकार एवं विभिन्न समाचार पत्र समूह के मीडिया प्रतिनिधि, वीएचएआई नई दिल्ली से आए डॉ. स्वप्निल जैन एवं वीएचएआई छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि मुख्य रूप से मौजूद रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *